Dhanu Sankranti 2020 सूर्यदेव की प्रसन्नता से मिलता है उच्च पद और मान—सम्मान, इस तरह प्राप्त करें उनकी कृपा

नवग्रहों के राजा सूर्य ने 16 दिसंबर को सुबह धनु राशि में प्रवेश किया है। सूर्य के धनु राशि में प्रवेश को धनु संक्रांति कहते हैं। यह सूर्यदेव की पूजा—अर्चना कर उनकी कृपा प्राप्ति का दिन होता है। ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि धनु संक्रांति पर तीर्थ या पवित्र नदियों में स्नान कर दान देने का महत्व है। इस दिन सूर्य की पूजा—अर्चना जरूर करना चाहिए।

By: deepak deewan

Published: 16 Dec 2020, 07:50 AM IST

जयपुर. नवग्रहों के राजा सूर्य ने 16 दिसंबर को सुबह धनु राशि में प्रवेश किया है। सूर्य के धनु राशि में प्रवेश को धनु संक्रांति कहते हैं। यह सूर्यदेव की पूजा—अर्चना कर उनकी कृपा प्राप्ति का दिन होता है। ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि धनु संक्रांति पर तीर्थ या पवित्र नदियों में स्नान कर दान देने का महत्व है। इस दिन सूर्य की पूजा—अर्चना जरूर करना चाहिए।

धनु संक्रांति के दिन सूर्यपूजा का त्वरित फल मिलता है। इस दिन विष्णुजी और शिवजी की पूजा का भी विधान है। इनके अलावा पितरों की शांति के लिए तर्पण भी करना चाहिए है। पितरों की प्रसन्नता से जीवन में बार—बार आनेवाले अवरोध खत्म होते हैं। धनु संक्रांति के साथ ही हेमंत ऋतु प्रारंभ हो जाती है। इस दिन दान करने का बहुत महत्व है इसलिए ज़रुरतमंद लोगों को दान जरूर करना चाहिए।

ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार धनु संक्रांति के दिन से खरमास भी प्रारंभ हो जाता है। इस बार खरमास 16 दिसंबर से 14 जनवरी 2021 तक रहेगा। धनु संक्रांति पर खासतौर पर गौ सेवा की बात कही गई है। इस दिन गाय की सेवा करने और उन्हें रोटी या चारा खिलाने से समस्याओं से निजात मिलती है। गाय के लिए चारा दान करना चाहिए। इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करने की भी बात कही गई है।

16 दिसंबर को सुबह 6:49 पर सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दें। सूर्यदेव का ध्यान करते हुए पूजा और व्रत का संकल्प लें। सूर्यदेव की पूजा करें और उनके बीज मंत्र का जाप करें। आदित्य ह्दय स्त्रोत का तीन बार पाठ करें। दोपहर में पितरों की शांति के लिए तर्पण करें। गाय को भोजन कराएं और जरूरतमंदों को दान दें। बिना नमक का भोजन करें।

Show More
deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned