जयपुर में नौ फीसदी ही चमकीला दिखेगा सूर्य

सूर्य ग्रहण 21 को, देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग समय पर दिखाई देगा

By: Rajkumar Sharma

Published: 14 Jun 2020, 12:41 AM IST

जयपुर. खगोलीय घटनाओं की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण जून माह में पांच जून को चंद्र ग्रहण के बाद 21 जून को इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण पड़ेगा। यह जयपुर सहित समूचे प्रदेश तथा देशभर में दिखाई देगा। वहीं, अगला सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर, 20 को पड़ेगा, जो कि भारत में नहीं दिखाई देगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सूर्य ग्रहण देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग समय पर नजर आएगा।
पं. तरुण शर्मा ने बताया कि भारत में मृगशिरा नक्षत्र में सूर्य ग्रहण की शुरुआत सुबह 9.16 बजे से होगी तथा ग्रहण की समाप्ति दोपहर करीब 3 बजे आद्र्रा नक्षत्र में होगी।
ज्योतिषाचार्य पं. दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि जयपुर में खंडग्रास के रूप में दिखाई देने वाले सूर्य ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 .15 बजे होगी तथा इसे दोपहर एक बजकर 44 मिनट तक देखा जा सकेगा। वहीं, इसका मध्यकाल सुबह 11 बजकर 56 मिनट पर रहेगा। २१ जून को चंद्रमा मिथुन राशि में रहेगा तथा इस दिन होने वाला सूर्य ग्रहण मेष, सिंह, कन्या और मकर राशि वालों को अच्छा फल प्रदान करेगा।
सूर्य ग्रहण का सूतक काल २० जून की रात्रि 9:55 से ग्रहण समाप्ति तक रहेगा। सूतक काल में पूजा पाठ आदि वर्जित रहेंगे। उन्होंने बताया कि सूर्य ग्रहण को ना देखा जाए। ग्रहण पूरा होने के बाद स्नान कर दान-पुण्य किया जाए।
दान का कई वर्षों तक मिलेगा विशेष फल
शास्त्रों के अनुसार रविवार को पडऩे वाले सूर्य ग्रहण को चूड़ामणि सूर्यग्रहण कहा जाता है। इसका शास्त्रों में विशेष महत्त्व है। इस दिन किए गए स्नान, दान-पुण्य का कई वर्षों तक विशेष फल मिलेगा।
जयपुर में दिखाई देने वाला सूर्य ग्रहण 91 प्रतिशत चंद्रमा से ढका रहेगा तथा नौ फीसदी ही चमकीला दिखाई देगा।

Rajkumar Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned