scriptसंदेहास्पद लेन-देन,अवैध शराब पर रखी जाए कड़ी नजर – मुख्य निर्वाचन अधिकारी | Suspicious transaction, illegal liquor should be kept close watch | Patrika News

संदेहास्पद लेन-देन,अवैध शराब पर रखी जाए कड़ी नजर – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

locationजयपुरPublished: Mar 18, 2021 05:21:15 pm

Submitted by:

Ashish

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के 3 जिलों में होने वाले विधानसभा उप चुनाव के दौरान आबकारी, पुलिस, आयकर, नारकोटिक्स व अन्य विभाग ऐसे समन्वय के साथ काम करें

Suspicious transaction, illegal liquor should be kept close watch

संदेहास्पद लेन-देन,अवैध शराब पर रखी जाए कड़ी नजर – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

 

जयपुर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के 3 जिलों में होने वाले विधानसभा उप चुनाव के दौरान आबकारी, पुलिस, आयकर, नारकोटिक्स व अन्य विभाग ऐसे समन्वय के साथ काम करें कि उप चुनाव में किसी भी तरह की संदेहास्पद गतिविधि को रोका जा सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुरुवार को सचिवालय स्थित में आयोजित विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव में नगद राशि और शराब के दुरुपयोग की आंशका सर्वाधिक रहती है, ऐसे में न केवल संदेहास्पद धन राशि पर कड़ी नजर रखी जाए बल्कि शराब के वितरण, स्टॉक पर भी निगरानी रखें। गौरतलब है कि राज्य में तीन विधानसभा सीटों पर 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे से 6 बजे तक मतदान हेागा। 2 मई को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

सीसीटीवी की निगरानी हो
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी शराब की आपूर्ति वाले गोदामों पर 24 बाय 7 सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा बलों द्वारा समुचित निगरानी रखी जाए। साथ ही शराब की दुकानों पर होने वाले बिक्री पर भी कड़ी नजर रखने, शराब ब्रिक्री का बिल देकर ग्राहक का नाम, मोबाइल नंबर रखने के भी निर्देश दिए।

ये दिशा निर्देश भी दिए
पुलिस विभाग से आदर्श आचार संहिता के उल्लघन के मामलों में भी त्वरित कार्यवाही करने, अवैध हथियार, मदिरा एवं वाहनों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने, एसीबी नारकोटिक्स, आयकर टीमों को सहयोग करने के निर्देश दिए। साथ ही स्टेटिक सर्विलांस टीम और फ्लाइंग स्क्वायड टीम द्वारा 10 लाख से अधिक धनराशि जब्त होने पर तुरंत कार्यवाही करने, चिन्हित किए गए निर्वाचन व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों एवं व्यय संवेदनशील पॉकेट्स पर कड़ी निगरानी रखने के भी निर्देश दिए।

नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएं
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग को सभी संबंधित जिलों में नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर उसके टोल फ्री नंबर को सार्वजनिक करने, जिला स्तर पर विभागीय मोबाइल दल बनाएं। अवैध रूप से बंटने वाली सामग्री जैसे धोती, कुर्ता, साड़ी, टी-शर्ट आदि के वितरण को रोकने व सूचना प्राप्त होते ही तुरन्त कार्यवाही कर अत्यधिक मात्रा में सामग्री का स्टॉक किए जाने की भी जांच की जाए।

एयरपोर्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाए

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों को जिला स्तर पर दलों के गठन, तीनों जिलों में मादक पदार्थों के उत्पादन क्षेत्रों पर निगरानी रखने, किसी भी जब्ती की सूचना तुरंत देने के निर्देश दिए। उन्होंने संदेहास्पद लेन-देन पर कडी नजर रखने, एटीएम में सामान्य से अधिक बार में करेंसी रिफिल करने, 10 लाख से अधिक रुपए की राशि के लेन-देन की सूचना आयकर विभाग को देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने एयरपोर्ट अथोरिटी के अधिकारियों से संबंधित जिलों के एयरपोर्ट्स पर कड़ी निगरानी रखने, चार्टर प्लेंस के यात्रा की सूचना समय पर देने और संदेहास्पद नकद राशि पर भी नजर रखने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो