scriptस्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नई पहल | SVACHCHHATA SARVEKSHAN 6 STICKER RELEASE | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नई पहल

locationजयपुरPublished: Dec 04, 2019 07:08:14 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

अब खाने के पैकेट के साथ लोगों को स्वच्छता का संदेश मिलेगा। शहर के होटलों और रेस्टारेंट (Hotel Restaurant) में स्वच्छता की थीम नजर आएगी। नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 (svachchhata sarvekshan) को लेकर यह नई कवायद कर रहा है।

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नई पहल

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नई पहल

खाने के साथ भी देंगे स्वच्छता का संदेश

– होटल व रेस्टोरंेट भी करेंगे स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जागरूक

जयपुर। अब खाने के पैकेट के साथ लोगों को स्वच्छता का संदेश मिलेगा। शहर के होटलों और रेस्टारेंट (Hotel Restaurant) में स्वच्छता की थीम नजर आएगी। नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 (svachchhata sarvekshan) को लेकर यह नई कवायद कर रहा है। लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम प्रशासन ने स्कूल कॉलेजों के साथ अब शहर के होटल-रेस्टोरेंट और विवाह स्थल संचालकों का भी सहयोग लेना शुरू कर दिया है। निगम प्रशासन ने बुधवार को शहर के होटल, रेस्टारेंट, विवाह स्थल और अस्पताल संचालकों की मीटिंग बुलाई, जिसमें स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर 6 तरह के स्टीकर जारी (Sticker Release) किए गए। इनके माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करने की बात कही है।
नगर निगम की ओर से जारी किए गए स्टीकरों पर स्वच्छता से जुड़े संदेश नजर आएंगे। इनमें ‘खाने के साथ स्वच्छता भी रखें याद…, बदलेगी आदत, बदलेगा जयपुर… जैसे संदेशों के साथ लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर के भाग लेने की जानकारी दी जा रही है। वहीं इन स्टीकरों के माध्यम से जयपुर शहर के सभी सार्वजनिक शौचालय गूगल मैप पर दर्ज होने की भी जानकारी दी जाएगी। बैठक में मौजूद होटल और रेस्टारेंट संचालकों ने स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर सुझाव भी दिए। होटल संचालकों ने कचरे के निस्तारण की समस्याएं भी सामने रखी। होटलों में कचरा निस्तारण के लिए मशीनें लगा दी गई, लेकिन उनसे निकलने वाली खाद का उपायोग नहीं हो रहा है। होटल संचालकों ने इसके लिए निगम स्तर पर कोइ व्यवस्था करने की मांग उठाई।
बैठक में निगम प्रशासन ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपायोग नहीं करने के निर्देश दिए। वहीं गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र करने की बात कही। जिन होटलों और रेस्टारेंट में कचरा निस्तारण की मशीनें लगाई गई, उन्हें जल्द मशीने लगाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो