स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर खुला, भक्तों ने सोशल डिस्टेंस के साथ किए दर्शन

सुबह और शाम दो-दो घंटे रखा समय
कोरोना सतर्कता को लेकर व्यवस्थाओं के व्यापक इंतजाम

By: SAVITA VYAS

Updated: 15 Oct 2020, 07:06 PM IST

जयपुर। कोरोना काल में प्रभु के साक्षात दर्शनों की भक्तों की अभिलाषा अब धीरे-धीरे साकार होती नजर आ रही है। राजधानी के कई मंदिर प्रबंधन अपने व्यवस्थाओं के अनुरूप अलग-अलग दिनों के मुताबिक मंदिर खोल रहे हैं। इस बीच कोरोना काल में 205 दिन बाद वैशालीनगर स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर आज से आम दर्शनार्थियों के लिए सरकारी दिशा-निर्देशों की पूरी पालना के साथ खुला। इस बीच सुबह भगवान को परिक्रमा करवाकर अभिषेक कर विराजमान किया गया। मंदिर प्रांगण स्वामीनारायण की गूंज से गुंजायमान हो गया।

मंदिर में बनाए गोले

फिलहाल मंदिर को सभी दिन न खोल कर सप्ताह में चार दिन खोलने का फैसला लिया गया है। मंदिर के स्वामी अक्षर प्रेम दास ने बताया कि दर्शन का समय सुबह 8 से 10 और शाम चार से छह बजे तक रखा गया है। फि लहाल गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार, एकादशी और पूर्णिमा को ही दर्शन खुले रहेंगे। भक्तों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए यह फैसला लिया गया है। मंदिर में दो लाइनों से भक्तों को प्रवेश दिया गया। इसके कोरोना के मद्देनजर सैनेटाइजेशन टनल यहां लगाई गई है। पीपीई सूट पहने सेवकों ने दर्शनार्थियों के थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को पूरा कर अंदर प्रवेश दिया। सामाजिक दूरी की पालना के लिए गोले बनाए गए हैं। अंदर भी विशेष व्यवस्था की गई। सेवादारी तमाम व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं। इससे पहले हाल ही मोतीडूंगरी गणेश मंदिर भी आम दर्शनार्थियों के लिए खुला है।

विश्वभर के मंदिरों के लिए गाइड लाइन जारी

दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर सहित अन्य राज्यों और विश्वभर में अक्षरधाम मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई है। अक्षरधाम मंदिर ट्रस्ट ने शुरुआत में रोजाना मंदिर चार दिन खोलने का फैसला लिया है। इसमें मंदिर दर्शन, किताबें और उपहार केंद्र सभी आगंतुकों के लिए उपलब्ध होंगे। हालांकि अभिषेक, पूजा और सभी प्रदर्शनियां अस्थायी रूप से बंद रहेंगी। आगंतुकों को मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाए रखने सहित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। जयपुर में भी यहां स्थित संस्कृत दर्शन प्रदर्शनी बंद रहेगी। यहां भी रोजाना मंदिर को सुबह-शाम आयुर्वेदिक सैनेटाइजर से सैनेटाइज किया जाएगा।

Corona virus
SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned