scriptस्वर्णिम भारत अभियान: पत्रिका की मुहिम का असर, शिवालय नजर आए एकदम स्वच्छ | Swarnim Bharat Abhiyan: The impact of the magazine's campaign, Pagoda | Patrika News

स्वर्णिम भारत अभियान: पत्रिका की मुहिम का असर, शिवालय नजर आए एकदम स्वच्छ

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 12:43:41 am

Submitted by:

Rajkumar Sharma

भोेले के चढ़े फूलों से बनेगी खाद, जरूरतमंद लोगों को बांटा प्रसाद

taakeshwar_mahadev850.jpg

जयपुर. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर शहर के शिवालयों में भक्तों ने स्वच्छता अपनाने और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ ली। चौड़ा रास्ता स्थित ताडक़ेश्वर महादेव मंदिर , झाड़खंड महादेव मंदिर में भक्तों ने इसे काफी हद तक समझा और प्लास्टिक की थैली के बजाय कागज और कपड़े की थैलियों में भगवान का प्रसाद लिया। झाड़खंड महादेव मंदिर में बब्बू सेठ चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष जगदीश सोमानी ने बताया कि मंदिर में आने जाने वाले भक्तों को प्लास्टिक काम में नहीं लेने के लिए जागरुक किया जा रहा है। वहीं शिवरात्रि के मौके पर भोलेनाथ को चढ़ाए गए फलों को जरूरती लोगों को वितरित किया गया। 800 किलो से ज्यादा प्रसाद इकट्टा हुआ, जिसमें सभी को अलग किया गया। वहीं फूल मालाओं को खाद बनाने के लिए सौंपा गया।
ताड़केश्वर महादेव मंदिर में पत्रिका की मुहिम का असर नजर आया। मंदिर में साफ सफाई एकदम दुरुस्त नजर आई। इसके अलावा मंदिर के बाहर प्रसाद बेचने वाले व्यवसायियों को पालीथीन का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक करते हुए उन्हें कपड़ों का कैरी बैग को काम में लेने के लिए कहा गया। मंदिर में चढ़ाए गए प्रसाद को जरूरतमंद लोगों को बांटा गया। इसके अलावा फूल माल को गलता गेट पर खाद बनाने के लिए भेजा गया। वहीं शनिवार को भगवान भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार किया गया। बडी संख्या में भक्तों ने दर्शन किए। कूकस स्थित सदाशिव ज्योर्तिलिंगेश्वर महादेव मंदिर में मंदिर में लगे प्लांट से गोकाष्ठ तैयार की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो