scriptमीठे की अधिकता से बचें | sweet | Patrika News

मीठे की अधिकता से बचें

locationजयपुरPublished: Dec 17, 2020 05:48:15 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

अपना शुगर इंटेक कम करने के लिए खाद्य पदार्थों पर दिए लेबल को पढ़ें।

मीठे की अधिकता से बचें

मीठे की अधिकता से बचें

आप जरूरत से ज्यादा मीठी चीजे खाते हैं तो ये सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। शुगर की सीमित मात्रा आपको कई प्रकार के लाभ दे सकती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है जिससे अन्य कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं घटती हैं।
बोतल या जार पर दिए लेबल को पढ़ें: अपनी डाइट में मीठे की मात्रा को कम करना चाहते हैं तो खाद्य पदार्थों के जार या बोतल पर दिए गए लेबल को पढ़ें। शुगर कई प्रकार की हो सकती हैं जैसे कैन शुगर, ब्राउन शुगर, कॉर्न सिरप, मैपल सिरप आदि। इनके बारे में लेबल पर देखकर सीमित शुगर के अपने संकल्प को बनाए रख सकते हैं।
आर्टिफिशियल शुगर लेने से बचें: फूड इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल शुगर हमेशा से विवाद का विषय रही है। यह चीनी की तुलना में अधिक मीठी होती है। आर्टिफिशियल शुगर लेने से आपका ब्रेन और हार्मोंस प्रभावित होते हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है। इससे आपको अधिक भूख लगती है और वजन बढऩे लगता है।
दांतों और मसूडों के स्वास्थ्य के लिए : कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि मीठे की अधिकता दिमाग को प्रभावित करती है इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लें। दांतों की सेहत के लिए ऐसा करना जरूरी है। जब भोजन और पेय पदार्थों में मौजूद चीनी दांतों की सतह पर रह जाती है, तो बैक्टीरिया उसे ऊर्जा के रूप में उपयोग करते हैं, जिससे मसूड़ों की समस्या बढ़ सकती है। डाइट में मीठे को कम करके पाचनतंत्र में सुधार किया जा सकता है।
स्किन के टेक्सचर में होगा सुधार: मीठे पदार्थों की सीमित मात्रा लेने से आपका मूड बेहतर होता है। इससे आपकी स्किन में सुधार होता है और मुंहासे व दाग-धब्बे दूर होते हैं। चीनी की अधिकता से आपकी त्वचा बेजान नजर आने लगती है। चीनी कोशिकाओं में पानी की कमी करके झाइयों और आंखों के नीचे डार्क सर्किल का कारण बन सकती है। अपनी डाइट में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके और पर्याप्त पानी पीकर आप त्वचा को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो