scriptपहली महिला फूट डिलिवरी पार्टनर अश्विनी, पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्र में बना रहीं महिलाओं के लिए जगह | Swiggy's first female delivery partner Ashwini | Patrika News

पहली महिला फूट डिलिवरी पार्टनर अश्विनी, पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्र में बना रहीं महिलाओं के लिए जगह

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 08:06:58 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

अश्विनी गुजरात में फूड डिलिवरी पार्टनर के तौर पर काम करने वाली पहली महिला थीं

ashwini
बेंगलुरु. देश में आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। खेल, बिजनेस, पुलिस, सेना, टैक्सी चलाने से लेकर हर काम आसानी से कर लेती हैं। इनमें ही शामिल हैं पहली महिला फूड डिलीवरी पार्टनर अश्विनी नंदकिशोर। वो ट्रैफिक से भरी बेंगलुरु की सड़कों पर सुबह से लेकर शाम तक सिर्फ खाना ही नहीं डिलिवर करती, बल्कि पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्र में महिलाओं के लिए जगह भी बना रही हैं। अश्विनी स्विगी की पहली महिला डिलिवरी पार्टनर हैं।
34 वर्षीय अश्विनी ने फूड डिलिवर करने को ही अपना पेशा चुना और वे इस काम में खुशी महसूस करती हैं। अश्विनी का मानना है कि समाज के बनाए परंपरागत खांचों को तोड़ महिलाएं कोई भी काम कर सकती हैं। फूड डिलीवरी के कार्य में अश्विनी को परिवार का पूरा सपोर्ट मिलता है।
ऐसे शुरु हुआ सफर
गुजरात के वड़ोदरा में जन्मीं और पली बढ़ीं अश्विनी सिर्फ 10 वीं तक पढ़ी हैं। इसके बाद उनकी शादी कर दी गई। इसके बाद अश्विनी सुपरवाइजर की नौकरी करने लगीं। लेकिन यहां उनका मन नहीं लगा। ड्राइविंग पसंद रही है इसलिए मैंने सोचा कि फूड डिलिवरी के काम में मजा आएगा। मैंने कई जगह अप्लाई किया, लेकिन हर जगह यही कहा गया कि इस काम में सिर्फ पुरुष ही रहते हैं।” लेकिन किस्मत से स्विगी में डिलिवरी एग्जिक्यूटिव की नौकरी मिल गई। जब मैंने इस काम को शुरू किया था तो लोगों ने मुझे काफी सराहा और मेरा उत्साह बढ़ाया। अश्विनी गुजरात में स्विगी के साथ डिलिवरी पार्टनर के तौर पर काम करने वाली वो पहली महिला थीं।
फुल टाइम करती काम

अश्विनी फुल टाइम स्विगी के साथ ही काम कर रही हैं। वे इसी साल अपनी मां और 12 साल की बेटी के साथ बेंगलुरु आई थीं। वे कहती हैं, ‘मैं चाहती थी कि मेरी बेटी को अच्छी शिक्षा मिले। इसीलिए मैं इस शहर में आई।’ मुझे कन्नड़ समझ में नहीं आती, लेकिन इससे मुझे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती। यहां के लोग बेहद मददगार हैं। वे बेंगलुरु में कस्तूरी नगर, कल्याण नगर, बनासवाड़ी इलाकों में सर्विस करती हैं। कई बार तो वे एक दिन में 18 डिलिवरी कर देती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो