scriptराजधानी में स्वाइन फ्लू हुआ बेकाबू,अब तक 67 की मौत, 800 पॉजिटिव | swine flu cases are increase in rajasthan death toll reached | Patrika News

राजधानी में स्वाइन फ्लू हुआ बेकाबू,अब तक 67 की मौत, 800 पॉजिटिव

locationजयपुरPublished: Feb 08, 2018 11:45:58 am

Submitted by:

rajesh walia

बेकाबू हुआ स्वाइन फ्लू प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 67 मौत, 800 पॉजिटिव मरीज

जयपुर

प्रदेश में इस साल भी स्वाइन फ्लू बेकाबू बना हुआ है। इसका सबसे ज्यादा असर राजधानी जयपुर में देखा जा रहा है। स्वाइन फ्लू की रोकथाम के तमाम दावे फेल हो गए है। स्थिति ऐसी है कि 39 दिन में प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 67 लोगों की मौत हो चुकी। वहीं 800 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां का अब यही कहना है कि अभी मौसम में बदलाव होने पर हो सकता है कि स्वाइन फ्लू के मामलों में कमी आए।

दिन और रात के गिरते तापमान के कारण पॉजिटिव मरीजों की संख्या एक बार फिर बढी है। वहीं राजधानी जयपुर में स्वाइन फ्लू से मौत होने का सिलसिला जारी है। स्वाइन फ्लू से राजधानी जयपुर में अब तक 22 मौत हो चुकी है। वहीं पॉजिटिव मरीजों की संख्या 600 तक पहुंच गई है। राजधानी में यह स्थिति तो तब है जब स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए तमाम संसाधन झौंक दिए है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों के आने सिलसिला जारी है। जिसका बडा कारण दिन और रात के तापमान में एकाएक कमी होना है। कम तापमान में स्वाइन फ्लू का वायरस अन्य मौसम के मुकाबले ज्यादा सक्रिय रहता हैं। वहीं दूसरी ओर विभाग लगातार दावे कर रहा है कि जयपुर में जांच सुविधाएं ज्यादा होने से स्वाइन फ्लू के ज्यादा मरीजों की पहचान हो रही है। दूसरी ओर प्रदेश में जयपुर के बाद जोधपुर भी स्वाइन फ्लू के निशाने पर है। जोधपुर में अभी तक स्वाइन फ्लू से 19 मौत हो चुकी हैं और 200 से जयादा पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके है। जोधपुर में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को भी वहां भेजा गया है जिससे यह पता चल सके कि वहां इस साल भी स्वाइन फ्लू का कहर क्यों ज्यादा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो