scriptअब डेंगू से भी खतरनाक स्वाइन फ्लू! लगातार बढ़ रहा स्वाइन फ्लू से मौत को आंकडा, राजधानी में फैली दहशत | Swine Flu in Jaipur Death poll from Swine flu increase Seasonal Diseas | Patrika News

अब डेंगू से भी खतरनाक स्वाइन फ्लू! लगातार बढ़ रहा स्वाइन फ्लू से मौत को आंकडा, राजधानी में फैली दहशत

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2018 12:34:23 pm

Submitted by:

rajesh walia

अब स्वाईन फ्लू हो गया सीजनल डिजीज, पूरे साल आते रहेंगे स्वाइन फ्लू के मामले, अभी आठ सप्ताह तक रहेगा स्वाइन फ्लू का प्रकोप।

Swine Flu in Jaipur Death poll from Swine flu increase Seasonal Disease
जयपुर। प्रदेश में नए साल की शुरूआत के साथ ही एक के बाद एक लोगों की जान ले रहा स्वाइन फ्लू अब चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए महज सीजनल डिजीज यानि मौसमी बीमारी की तरह हो गया है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वायरस के स्वरूप में बदलाव से अब ऐसे हालात बने हैं कि स्वाइन फ्लू के मामले पूरे साल आते रहेंगे। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी सर्दी ज्यादा है तो स्वाइन फ्लू के मामले थोडा ज्यादा आएंगे और फिर आने वाले कुछ महीनों में कम हो जाएंगे। वहीं जिस हिसाब से प्रदेश में नए साल के महज 13 दिन में स्वाइन फ्लू से मौत हुई हैं और पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं उससे यह तय है कि स्वाइन फ्लू पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा कहर बरपाएगा। वहीं राजधानी जयपुर में भी स्वाइन फ्लू का कहर बढता जा रहा है।
13 दिन में 17 मौत, 280 से ज्यादा पॉजिटिव –

स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के अनुसार इस साल प्रदेश में स्वाइन फ्लू कहर बरपा सकता है। जहां पिछले साल जनवरी के महीने में स्वाइन फ्लू का एक पॉजिटिव मामला सामने आया और एक मौत हुई वहीं इस साल जनवरी महीने में 13 दिन में ही स्वाइन फ्लू से 17 लोगों की मौत हो गई है और 280 से ज्यादा लोग स्वाइन फ्लू का दर्द झेल रहे है। वहीं अस्पतालों मे दर्जनों मरीज स्वाइन फ्लू से पीड़ित होकर अपना इलाज करा रहे है। वहीं डेंगू के मामले गिनती के आ रहे हैं। जबकि स्वाइन फ्लू न सिर्फ तेजी से फैल रहा है, बल्कि जानलेवा भी हो गया है।
8 सप्ताह तक रहेगा स्वाइन फ्लू का प्रकोप –

स्वाइन फ्लू के मरीजों के उपचार में जुटे एसएमएस के मेडिसिन विभाग के चिकित्सकों का कहना है कि किसी भी एपिडेमिक का प्रकोप आठ सप्ताह तक रहता है। इसके बाद उसका असर कम होने लगता है। ऐसी स्थिति साल में कई बार आ सकती है। ऐसे में स्वाइन फ्लू से डरने की बजाय लक्षण दिखते ही तत्काल सरकारी अस्पताल में स्क्रीनिंग कराएं और अपना उपचार शुरू करवाएं।
सवाई मानसिंह अस्पताल के मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ रमन शर्मा ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को स्वाइन फ्लू से डरने की जरूरत नहीं है। जरूरी नहीं कि दो से तीन दिन तक रहने वाली सर्दी व खांसी स्वाइन फ्लू हो। लेकिन लक्षण दिखते ही तत्काल स्क्रीनिंग कराएं और अपना उपचार शुरू करवाएं। डॉ शर्मा ने बताया कि वायरस के स्ट्रेन बदलने के बाद भी पुरानी दवा ही स्वाइन फ्लू के उपचार में कारगर है।
जयपुर में अब तक तीन मौत, 150 से ज्यादा पॉजिटिव –

राजधानी जयपुर में भी साल के पहले पखवाडे में स्वाइन फ्लू करह बरप रहा है। राजधानी जयपुर में स्वाइन फ्लू से 13 दिन में ही 17 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 200 लोग स्वाइन फ्लू का दर्द झेल रहे है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वाथ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा का कहना है कि स्वाइन फ्लू को लेकर शहर में लगातार सर्वे करवाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो