scriptसाइकामॉर ने किया 3:20 मिनट में, सुपर कंप्यूटर को लगते 10,000 वर्ष | Sycamore performed in 3 minutes, super computer would take 10000 years | Patrika News

साइकामॉर ने किया 3:20 मिनट में, सुपर कंप्यूटर को लगते 10,000 वर्ष

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2019 04:13:24 pm

Submitted by:

anoop singh

googleरिसर्च पेपर में दावा: गूगल ने हासिल की क्वांटम प्रोसेसर में श्रेष्ठता
 

साइकामॉर ने किया 3:20 मिनट में, सुपर कंप्यूटर को लगते 10,000 वर्ष

साइकामॉर ने किया 3:20 मिनट में, सुपर कंप्यूटर को लगते 10,000 वर्ष,साइकामॉर ने किया 3:20 मिनट में, सुपर कंप्यूटर को लगते 10,000 वर्ष,साइकामॉर ने किया 3:20 मिनट में, सुपर कंप्यूटर को लगते 10,000 वर्ष



कैलीफोर्निया.
कंप्यूटर की दुनिया में गूगल ने इतिहास रचकर बड़ी सफलता हासिल की है। गूगल के क्वांटम प्रोसेसर साइकामॉर ने अविश्वसनीय रूप में एक गणना को मात्र 3 मिनट और 20 सेकंड में पूरा कर लिया जिसे कोई भी अन्य सुपर कंप्यूटर 10,000 वर्ष में पूरा कर पाता। गूगल ने इस रिसर्च पेपर को नासा की वेबसाइट पर पोस्ट किया था लेकिन इसे बाद में हटा लिया। फाइनेंनशियल टाइम्स के अनुसार गूगल का रिसर्च पेपर अब पेस्टबिन साइट पर उपलब्ध है।
क्वांटम कंप्यूटरों की होड़
गूगल सहित आइबीएम, माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल सहित कुछ अन्य बड़ी कंपनियां क्वांटम कंप्यूटरों को विकसित करने में जुटी हैं। गूगल ने फिलहाल अपने क्वांटम कंप्यूटर प्रोसेसर साइकामॉर के बारे में कोई भी जानकारी सार्वजनिक करने से इनकार किया है।
क्या है क्वांटम टेक्नोलॉजी
क्वांटम बिट्स को क्यूबिट्स कहते हैं। ये सूचनाओं का जटिल तंत्र होता है। क्वांटम कंप्यूटर ऑन-ऑफ दोनों स्टेट में रहता है। क्वांटम मकैनिक्स एटम (अणु) के पार्टिकल्स (पदार्थ) को सूक्ष्म रूप में तेजी से संचालित करता है। इससे गणना में तेजी आती है।
कंप्यूटरों का बदलता स्वरूप
दशकों से आधुनिक कंप्यूटर बाइनरी कोड पर आधारित होते हैं। इसके बाद क्लासिकल कंप्यूटरों ने जीरो और वन्स पर आधारित बिट्स टेक्नोलॉजी अपनाई। अब क्वांटम कंप्यूटर प्रोसेसर में सुपरपोजीशंस से पार्टिकल्स से गणना को बहुत तेज किया जा सकता है।

क्वांटम टेक्नोलॉजी
भविष्य है…
हैल्थकेयर, कम्युनिकेशन, फाइनेंनशियल सर्विसेज, ट्रांसपोर्ट, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में बड़े कार्य होंगे।

खतरा भी…
साइबर सुरक्षा को बड़ा खतरा भी है। क्योंकि इससे परंपरागत इंटरनेट सिक्युरिटी प्रोग्राम्स को ब्रेक किया जा सकता है।
बड़ी चुनौती…
क्वांटम प्रोसेसर सुपरकंडेक्टिविटी यानी पूर्ण जीरो डिग्री तापमान पर कार्य करते हैं। तापमान में फर्क से क्यूबिट पर असर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो