scriptपहली से आठवीं कक्षा तक का सिलेबस किया जाएगा 50 फीसदी | Syllabus from first to eighth grade will be 50 percent | Patrika News
जयपुर

पहली से आठवीं कक्षा तक का सिलेबस किया जाएगा 50 फीसदी

बोर्ड परीक्षाओं से पहले बच्चों को बताया जाएगा पेपर पैटर्नमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द जारी करेगा मॉडल पेपरकोविड के कारण सिलेबस किया गया कमसिलेबस के मुताबिक तैयार किया जाएगा मॉडल पेपर

जयपुरDec 04, 2020 / 12:42 am

Rakhi Hajela

पहली से आठवीं कक्षा तक का सिलेबस किया जाएगा 50 फीसदी

पहली से आठवीं कक्षा तक का सिलेबस किया जाएगा 50 फीसदी

कोविड 19 के कारण पिछले आठ माह से भी अधिक समय से बंद पड़े स्कूलों के चलते शिक्षा विभाग ने अब पहली से आठवीं कक्षा तक का सिलेबस कम करने का फैसला लिया है। वहीं नवीं से बारहवीं की परीक्षा को लेकर भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से रिपोर्ट मांगी गई है। इन कक्षाओं का सिलेबस पहले ही 60 फीसदी हो चुका है। जानकारी के मुताबिक आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में इस संबंध में ड्राफ्ट फाइनल किया गया है जिसे शिक्षा राज्य मंत्री के पास भेजा जाएगा जहां से इस संबंध में अंतिम निर्णय होगा। विभाग के यह आदेश प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होंगे।
बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षा के पैटर्न की जानकारी दी जाएगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस संबंध में मॉडल पेपर जारी करेगा। जानकारी के मुताबिक विभाग पहली से आठवीं तक की कक्षाओं का सिलेबस 50 फीसदी करेगा। हालांकि पहले सिलेबस को 40 फीसदी तक कम किया गया था। वहीं विभागीय अधिकारियों की बैठक में पासिंग माक्र्स 33 फीसदी से कम कर 26 फीसदी किए जाने पर भी चर्चा की गई है।
विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस संबंध में जानकारी विभाग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परीक्षा और पास होने के लिए निर्धारित अंकों में बदलाव करने के लिए ड्राफ्ट तैयार किया गया है।
एसआईईआरटी तय करेगा कैसे करवानी है परीक्षा
कक्षा एक से आठ तक के स्टूडेंट्स की परीक्षा कैसे करवानी है और परीक्षा सिलेबस को किस तरह से आगे बढ़ाना है, यह राजस्थान स्टेट कौंसिल ऑफ एजूकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग उदयपुर तय करेगा। कक्षा एक से आठ तक का आधा सिलेबस किया गया है, जिसकी सूचना भी एसआईईआरटी अपनी साइट पर जारी करेगा कि कौनसा पाठ हटाया गया है और कौन सा जोड़ा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो