script

प्रतीकात्मक दांडी मार्च को रवाना किया, मंत्रियों के साथ पैदल चले मुख्यमंत्री गहलोत

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2021 06:11:50 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित अन्य महापुरूषों ने जो त्याग, बलिदान दिया उसकी जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचनी चाहिए।

Symbolic Dandi marches , Chief Minister Gehlot walks with ministers

प्रतीकात्मक दांडी मार्च को रवाना किया, मंत्रियों के साथ पैदल चले मुख्यमंत्री गहलोत

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित अन्य महापुरूषों ने जो त्याग, बलिदान दिया उसकी जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचनी चाहिए। शुक्रवार को उन्होंने कहा कि आज ही के दिन दांडी मार्च की शुरूआत कर बापू ने अंग्रेजी साम्राज्यवाद के खिलाफ बिगुल बजाया और ब्रिटिश हुकूमत की नींव हिला दी। आजादी का यह सुनहरा अध्याय है और हमारी सरकार पूरा प्रयास करेगी कि नौजवान पीढ़ी देश के इस गौरवमय इतिहास को कभी न भूले।

गहलोत ने शुक्रवार को दांडी मार्च की 91वीं वर्षगांठ पर बजाज नगर स्थित खादी संस्थान संघ परिसर से प्रतीकात्मक दांडी मार्च को रवाना करने के बाद गांधी सर्किल पर आयोजित सभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री राज्य मंत्रिपरिषद के सदस्यों, विधायकों, गांधीवादी विचारकों, अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं आमजन के साथ बजाज नगर से पैदल चलकर गांधी सर्किल पहुंचे। इस दौरान गांधीजी के प्रिय भजनों के साथ ही उनके जयकारे गूंजते रहे।

आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 में आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के त्याग एवं समर्पण से मिली आजादी और हमारे महान नेताओं के कुशल नेतृत्व में देश ने विकास की जो ऊंचाइयां हासिल की हैं, युवा पीढ़ी इस योगदान को समझे और उनसे प्रेरणा ले।

नई पीढ़ी को आगे आना होगा

गहलोत ने कहा कि आजादी के बाद देश में संविधान की भावना के अनुरूप लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हुई। देश में लोकतंत्र और सशक्त हो, इसके लिए नई पीढ़ी को आगे आना होगा। महात्मा गांधी, सरदार पटेल, पं. नेहरू, मौलाना आजाद, डॉ. भीमराव अंबेडकर सहित अन्य महान स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर हमें सदैव अन्याय के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। अपने अधिकारों के लिए लड़ना चाहिए। प्रजातंत्र में असहमति का भी स्थान है।
छुआछूत मानवता पर कलंक
गहलोत ने कहा कि छुआछूत मानवता पर कलंक है। राज्य सरकार छुआछूत के खिलाफ निरंतर अभियान चलाकर इस बुराई को दूर करेगी। गहलोत ने कहा कि आजादी की जंग में राजस्थान का भी शानदार इतिहास रहा है। माणिक्यलाल वर्मा, हीरालाल शास्त्री, रामनारायण चौधरी, अभिन्न हरि, राजनारायण, बारहठ बंधु सहित बड़ी संख्या में ऐसे नाम हैं, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अमिट योगदान दिया।

गांधी आज अधिक प्रासंगगिक
राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष प्रो. लाडकुमारी जैन ने कहा कि महात्मा गांधी ने अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद की। उनकी राह पर चलकर हमें भी लोकतंत्र को कमजोर करने वाली ताकतों के खिलाफ आवाज उठानी होगी। प्रो. विद्या जैन ने कहा कि गांधी आज पहले से अधिक प्रासंगिक हैं। अहिंसा, जल, जंगल, जमीन, अन्याय को लेकर उनके विचारों ने पूरी दुनिया को सत्याग्रह जैसा अचूक हथियार दिया है। पूर्व महाधिवक्ता जीएस बाफना ने आभार व्यक्त किया और गांधीवादी दर्शन से जुड़े सवाई सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने दांडी यात्रा से संबंधित नाटक का मंचन भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो