script‘लेडी तेंदुलकर’ बिना सूना है विश्व कप, प्रशंसक बोले ‘आई मिस मिताली’ | T20 women cricket world cup: audience miss Lady Tendulkar Mithali Raj | Patrika News

‘लेडी तेंदुलकर’ बिना सूना है विश्व कप, प्रशंसक बोले ‘आई मिस मिताली’

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 07:39:12 pm

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे महिला टी-20 विश्व कप : भारतीय दर्शकों में ‘लेडी तेंदुलकर’ कहीं जाने वालीं मिताली राज की काफी कमी खल रही

जयपुर. ऑस्ट्रेलिया में चल रहे महिला टी-20 विश्व कप का आगाज भारत के लिए यादगार रहा है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर भारत ने विजयी आगाज किया है। शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारतीय दर्शकों में ‘लेडी तेंदुलकर’ कहीं जाने वालीं मिताली राज की काफी कमी खल रही है। लंबे अरसे तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहचान रही मिताली इस वल्र्ड कप में नहीं है। मिताली ने 20 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय कॅरियर के बाद गत वर्ष सितंबर में वनडे कॅरियर पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी-20 क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। मौजूदा कप्तान हरमनप्रीत कौर का भी मानना है कि मिताली की जगह टीम में कोई नहीं भर सकता।
जोधपुर में हुआ जन्म
मिताली राज का जन्म जोधपुर में तीन दिसंबर, 1982 को हुआ था। उनके पिता दोराई राज भारतीय वायुसेना में एयरमैन के पद पर कार्यरत थे। दस साल की छोटी उम्र से ही मिताली ने क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। 17 साल की उम्र में उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुन लिया गया था। मिताली ने अपने कॅरियर में छह ट्वंटी-20 विश्व कप खेले, जिनमें से तीन में उन्होंने टीम की कमान संभाली थी। मिताली 2012, 2014 और 2016 में अपने घरेलू मैदान पर हुए विश्व कप में टीम की कप्तान रहीं। वर्ष 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुनी गई।
लेडी तेंदुलकर के नाम से प्रसिद्ध
मिताली को भारत की लेडी तेंदुलकर कहा जाता है। उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 663 रन बनाए हैं, जिनमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 214 रन है। वनडे क्रिकेट में मिताली ने 209 मैच में 50.64 के शानदार औसत से 6888 रन बनाए हैं, जिनमें 7 शतक और 53 अद्र्धशतक शामिल हैं। ट्वंटी-20 करियर में मिताली ने 89 मैच खेले हैं और 2364 रन बनाए हैं, इसमें 17 अद्र्धशतक शामिल हैं।
मिताली के नाम हैं ये रिकॉर्ड
– मिताली पहली भारतीय और दुनिया की पांचवीं महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने एक विश्व कप के दौरान एक हजार या उससे ज्यादा रन बनाए हैं।
– 2017 महिला वनडे विश्व कप के दौरान मिताली ने लगातार सात अद्र्धशतक जड़े थे, वह आईसीसी टूर्नामेंट में ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं।
– मिताली के नाम एक टीम के लिए लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड है। उन्होंने भारत के लिए लगातार 109 वनडे मैच खेले हैं।
– मिताली भारतीय टीम के लिए खिलाड़ी और कोच दोनों की भूमिका निभाती हैं, ऐसा करने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो