scriptonline shopping fraud: ऑनलाइन खरीदारी में रखे ध्यान,वरना हो सकता है नुकसान | Take care in online shopping, otherwise there may be loss | Patrika News

online shopping fraud: ऑनलाइन खरीदारी में रखे ध्यान,वरना हो सकता है नुकसान

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 12:51:32 pm

आज आप कुछ भी ऑनलाइन ऑर्डर ( online shopping ) कर सकते हैं। यात्रा टिकट ( travel tickets ), घर बैठे खाना ऑर्डर करना जैसै सैकड़ों काम लगभग ऑनलाइन हो जाता है। इसी तरह लोग घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग ( online fraud ) भी काफी करते हैं।

online shopping fraud: ऑनलाइन खरीदारी में रखे ध्यान,वरना हो सकता है नुकसान

online shopping fraud: ऑनलाइन खरीदारी में रखे ध्यान,वरना हो सकता है नुकसान

आज आप कुछ भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। यात्रा टिकट, घर बैठे खाना ऑर्डर करना जैसै सैकड़ों काम लगभग ऑनलाइन हो जाता है। इसी तरह लोग घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग भी काफी करते हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने के अपनी तरह के कई फायदे हैं तो कई तरह के नुकसान भी। लोग ये भूल जाते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग के समय कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है, नहीं तो बड़ा नुकसान भी हो सकता है। आपको ऑनलाइन खरीदारी के दौरान इन बातों रखना जरूरी है, ताकि आपको बाद में कोई दिक्कत या नुकसान न हो।
प्रोडक्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर भी जांचे
कोई भी मोबाइल फोन, लैपटॉप-कंप्यूटर्स, वीडियो गेम, गैजेट्स कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम आदि ऑनलाइन खरीद रहे हैं, तो ऐसे में आपको उस प्रोडक्ट और उसकी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उसके फीचर्स और कीमत के बारे में जानना चाहिए।
प्रोडक्ट रेटिंग को नहीं करें नजरअंदाज
ऑनलाइन खरीदते समय प्रोडक्ट और कंपनी को मिली रेटिंग और रिव्यू को जरूर चेक कर लें। दरअसल, लोग अपने अनुभव के हिसाब से इन्हें ये देते हैं, ऐसे में आप प्रोडक्ट और कंपनी के बारे में पहले ही जान सकते हैं और फिर तय कर सकते हैं कि आपको वो चीज लेनी है या नहीं।
बैंकिंग जानकारी सेव ना करे
कई बार लोग गलती कर देते हैं कि जिस वेबसाइट से खरीदारी करते हैं, वहां पर अपनी बैंकिंग जानकारी को सेव कर देते हैं या फिर पासवर्ड को वहां दर्ज कर देते हैं। ध्यान रहे कि ऐसा कभी न करें। बैंकिंग जानकारी को सेव न करें और साथ ही पासवर्ड की जगह पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी के इस्तेमाल से ही पेमेंट करें। आपको किसी भी वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदारी नहीं करनी चाहिए। हमेशा ही सिक्योर वेबसाइट से ही खरीदारी करें।
गारंटी और वारंटी जरूर जान ले
आप जिस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं, उसकी गारंटी और वारंटी जरूर जान लें, ताकि बाद में दिक्कत न हो। प्रोडक्ट को रिटर्न करने के बारे में जान ले, ताकि चीज पसंद न आने पर या कोई कमी निकलने पर उसे वापस किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो