scriptCredit card CIBIL score: सिबिल स्कोर का रखे ध्यान, नहीं तो जाएंगे परेशान | Take care of CIBIL score, otherwise you will get upset | Patrika News

Credit card CIBIL score: सिबिल स्कोर का रखे ध्यान, नहीं तो जाएंगे परेशान

locationजयपुरPublished: May 24, 2022 01:38:55 pm

क्रेडिट कार्ड ( Credit card ) धारकों को अपने सिबिल स्कोर ( CIBIL score ) का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। क्रेडिट कार्ड में कई सुविधाएं ऐसी है जो आपको तुरंत राहत तो दे सकती है, लेकिन भविष्य में यह राहत काफी दुखदाई भी साबित हो सकती है।

Credit card CIBIL score: सिबिल स्कोर का रखे ध्यान, नहीं तो जाएंगे परेशान

Credit card CIBIL score: सिबिल स्कोर का रखे ध्यान, नहीं तो जाएंगे परेशान

क्रेडिट कार्ड धारकों को अपने सिबिल स्कोर का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। क्रेडिट कार्ड में कई सुविधाएं ऐसी है जो आपको तुरंत राहत तो दे सकती है, लेकिन भविष्य में यह राहत काफी दुखदाई भी साबित हो सकती है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड लेना और उसको मेंटेन करना इन दोनों में बहुत अंतर हैं। लोग क्रेडिट कार्ड तो ले लेते हैं, लेकिन उसको मेंटेन नहीं कर पाते हैं। इससे सिबिल स्कोर पर काफी असर पड़ता है। सिबिल स्कोर को बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
कार्ड की पूरी लिमिट का उपयोग ना करे
क्रेडिट कार्ड की लिमिट को कभी भी पूरा उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे बचना चाहिए। कार्ड धारक को अपनी लिमिट का ज्यादा से ज्यादा 60 फीसदी ही उपयोग करना चाहिए। पूरा अमाउंट यूज करने से आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है। अगर आपके पास दो तीन क्रेडिट कार्ड हैं, तो आप किसी भी एक कार्ड की पूरी लिमिट को खर्च न करें, तीनों का बराबर इस्तेमाल करें।
समय पर भुगतान करे
समय पर भुगतान नहीं कर पाने की स्थिति में लेट पेमेंट चार्ज लगता है, साथ ही आउटस्टैंडिंग पर ब्याज देना पड़ता है, जो 50 फीसदी सालाना तक हो सकता है। इससे बचने के लिए आप समय पर भुगतान करें। अगर कार्ड धारक फुल पेमेंट नहीं कर पा रहा है तो मिनिमम आउटस्टैंडिंग को जरूर समय पर क्लियर कर दें। आप अपने कार्ड को बैंक अकाउंट से भी लिंक कर सकते हैं, ताकि समय पर खुद आपका भुगतान हो जाए। ऐसा करके, लेट पेमेंट चार्जर और आउटस्टैंडिंग पर लगने वाले ब्याज से बचा जा सकते हैं और सिबिल स्कोर पर भी ज्यादा खराब होने से बच जाएगा।
कैश निकालने से बचें
क्रेडिट कार्ड से कभी भी कैश न निकालें, क्योंकि उसके ऊपर खर्च करने और बिलिंग के बाद भूगतान करने की आखिरी तारीख तक बिना ब्याज वाली अवधि सुविधा लागू नहीं होती है। इस पर जो भी ब्याज दर लगती है, वह पैसा निकलने के दिन से ही शुरू हो जाती है और साथ ही इसके ऊपर अलग से भी चार्ज लगाया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो