script90 एमएलडी का सबसे बड़े प्लांट की टेस्टिंग शुरू, तीन लाख की आबादी को मिलेगी राहत | Takhat Saga rFiltar Plant | Patrika News

90 एमएलडी का सबसे बड़े प्लांट की टेस्टिंग शुरू, तीन लाख की आबादी को मिलेगी राहत

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2019 08:28:34 pm

Submitted by:

anant

भारत और फ्रांस सरकार के बीच पेयजल प्रोजेक्ट को लेकर हुई संधि के तहत सबसे बड़े प्लांट में से एक तख्तसागर फिल्टर प्लांट बन कर तैयार हो गया है। इस प्लांट की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। सबकुछ ठीक रहा तो दिवाली बाद यह तीन लाख से अधिक आबादी को पानी पिला सकेगा।

90 एमएलडी का सबसे बड़े प्लांट की टेस्टिंग शुरू, तीन लाख की आबादी को मिलेगी राहत

90 एमएलडी का सबसे बड़े प्लांट की टेस्टिंग शुरू, तीन लाख की आबादी को मिलेगी राहत

भारत और फ्रांस सरकार के बीच पेयजल प्रोजेक्ट को लेकर हुई संधि के तहत सबसे बड़े प्लांट में से एक तख्तसागर फिल्टर प्लांट बन कर तैयार हो गया है। इस प्लांट की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। सबकुछ ठीक रहा तो दिवाली बाद यह तीन लाख से अधिक आबादी को पानी पिला सकेगा। इतना ही नहीं, इससे कई वंचित क्षेत्र में भी पेयजल सप्लाई होगी। जोधपुर के तख्तसागर के पास पहाड़ी पर सबसे बड़े फिल्टर प्लांट में से एक शुरू होने वाला है। इसका काम करीब-करीब पूरा हो चुका है।
आपको बतादें कि जलदाय विभाग के प्रोजेक्ट विंग ने इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। दिवाली बाद इसको काम में लाया जाएगा। फ्रांस की कंपनी एएफडी के साथ हुए एमओयू के तहत इस प्लांट को तैयार किया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत फिल्टर प्लांट के साथ ही कई पानी की टंकियां और नई पाइप लाइन भी बिछाई गई हैं। इस प्लांट से झालामंड क्षेत्र के गांवों और कुड़ी क्षेत्र तक पेयजल सप्लाई बिना किसी पम्प के जरिये होगी। ऐसे में विभाग का दावा है कि यह पहला एनर्जी सेवर फिल्टर प्लांट भी होगा।

जल्द ही शहर की पूरी पेयजल सप्लाई आधुनिक तकनीक पर बने फिल्टर प्लांट पर निर्भर होगी। सुरपुरा फिल्टर प्लांट भी 90 एमएलडी का बना है। यह काम करना शुरू कर चुका है। इससे करीब 3.5 लाख लोगों को पेयजल सप्लाई हो रही है। इस प्लांट से लगातार कई क्षेत्र जोड़े जा रहे हैं। तख्तसागर फिल्टर प्लांट भी इसी तर्ज पर बना हुआ है। अब पुराने फिल्टर प्लांट में सिर्फ कायलाना, चौपासनी के ही दो-दो प्लांट बचेंगे। बता दें कि इस नए प्लांट के शुरू होने के बाद अलग-अलग क्षमता के झालामंड के तीन फिल्टर प्लांट बंद होंगे। ये सभी प्लांट जवाई
नहर के समय बने थे।
-प्लांट की लागत 48 करोड़

90 एमएलडी का शहर का दूसरा प्लांट
सुरपुरा फिल्टर प्लांट भी इतनी ही क्षमता का है
48 करोड़ की लागत है इस प्लांट की
3 लाख से अधिक आबादी होगी लाभांवित
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो