scriptपरीक्षा के जरिए प्रतिभा की खोज | Talent search through exam | Patrika News

परीक्षा के जरिए प्रतिभा की खोज

locationजयपुरPublished: Oct 28, 2020 07:12:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाएगा परीक्षा का आयोजन9 नवंबर तक जमा करवानी होगी फीस20 दिसंबर को होगी परीक्षा

परीक्षा के जरिए प्रतिभा की खोज

परीक्षा के जरिए प्रतिभा की खोज,परीक्षा के जरिए प्रतिभा की खोज,परीक्षा के जरिए प्रतिभा की खोज


कोविड 19 के बीच राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन करवाए जाने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 कक्षा-10, राज्य स्तरीय गणित एवं विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा -2020 कक्षा-12 एवं राज्य स्तरीय कला एवं वाणिज्य प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 कक्षा-12 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इस परीक्षाओं के लिए बिना लेट फीस 09 नवम्बर और लेट फीस सहित 14 नवम्बर तक आवेदन किया जा सकेगा। परीक्षा रविवार 20 दिसम्बर को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि इस परीक्षा में राजस्थान के सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ ही केंद्रीय, पब्लिक, नवोदय, कॉन्वेन्ट, निजी, सरकारी, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से
संचालित मॉडल स्कूलों के ऐसे स्टूडेंट्स जो सत्र 2020-2021 में नियमित रूप से कक्षा-10 एवं कक्षा-12 में अध्ययनरत हैं आवेदन कर सकेंगे। इन स्टूडेंट्स का नवीं और 11वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक आना भी जरूरी होगा।
स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप
इस परीक्षा में प्रदेश के सरकारी विद्यालयों एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से संचालित मॉडल स्कूल सहित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षा के विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग में न्यूनतम 80 प्रतिशत प्राप्तंाक वाले प्रथम 50-50 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा की ओर से 11वीं और 12वीं के लिए हर माह तथा स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की शिक्षा प्राप्त करने तक 2000/- प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी। जिन परीक्षार्थियों का चयन छात्रवृत्ति के लिए इस परीक्षा की कक्षा 10 स्तर पर हो जाएगा, उन्हें फिर 12वीं कक्षा के स्तर की इस परीक्षा में फिर से शामिल नहीं होना होगा। इन्हें स्नातकोत्तर तक नियमित अध्ययन करने पर ही छात्रवृत्ति दी जाएगी।
परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
इस परीक्षा में 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग के राज्य स्तर पर योग्यता सूची में अलग अलग 20-20 चयनित विद्यार्थियों में से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एकमुश्त राशि चार हजार रुपए तथा शेष 19 विद्यार्थियों को एकमुश्त राशि 2,000/ रुपए प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी। जिन परीक्षार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उनको स्कॉलर सर्टिफिकेट तथा जिन परीक्षार्थियों ने 80 प्रतिशत से अधिक एवं 90 प्रतिशत तक अंक प्राप्त किए हैं, उन परीक्षार्थियों को विशेष योग्यता प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। केवल राजस्थान बोर्ड से सम्बद्धता प्राप्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के कक्षा 10 वीं तथा कक्षा 12 वीं के हर वर्ग में राज्य स्तरीय योग्यता सूची में प्रथम 20-20 चयनित विद्यार्थियों में से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एकमुश्त राशि 4,000 रुपए तथा शेष 19 विद्यार्थियों को एकमुश्त 2,000 रुपए प्रोत्साहन राशि राजस्थान बोर्ड की ओर से दी जाएगी। कक्षा 10 वीं एवं कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों की यह परीक्षा अलग अलग ली जाएगी। परीक्षा वस्त ुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्कि ंग का प्रावधान नहीं रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो