scriptसड़क निर्माण के लिए आधुनिक मशीन के लौटते ही काम हुआ शुरू | Start of work on the return of a modern machine for road construction | Patrika News

सड़क निर्माण के लिए आधुनिक मशीन के लौटते ही काम हुआ शुरू

locationसीहोरPublished: Apr 11, 2018 01:22:17 pm

पुलों का निर्माण चल रहा धीमी गति से, मई माह तक की हैडेड लाइन, लंबे समय से बंद पड़ा सड़क निर्माण का काम एक बार फिर शुरू हो गया है।

The worst road still the delay in making Admin dull

The worst road still the delay in making Admin dull

सीहोर. लंबे समय से बंद पड़ा सड़क निर्माण का काम एक बार फिर शुरू हो गया है। इसके बाद भी निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। सड़क निर्माण कार्य ने आधुनिक मशीन के एक बार फिर से आने से रफ्तार पकड़ ली है। पीडब्ल्यूडी के माने तो रोड निर्माण की समय सीमा ३० मई तक है। समय सीमा के पहले ही रोड का काम पूरा हो जाएगा। हालांकि फोरलेन निर्माण में आने वाले तीन पुलों के निर्माण की रफ्तार काफी धीमी चल रही है।
४७ करोड़ों की लागत से हाउसिंग बोर्ड से लेकर सोया चौपाल तक सड़क बनाई जा रही है। लगभग आठ किलो मीटर तक फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य पिछले करीब डेढ़ साल से चल रहा है, लेकिन निर्माण कंपनी ने फोरलेन निर्माण में बीच-बीच में अनेक स्थानों पर सड़क छोड़ दिया है। इसके साथ ही पिछले करीब दो माह से अधिक समय से सड़क निर्माण का काम भी धीमी गति से चल रहा था। ज्ञात रहे कि कंपनी अधूरा काम बीच में ही छोड़ सड़क निर्माण में सहायक आधुनिक मशीन को बीना भेज दिया। अधूरे काम को लेकर प्रशासन ने भी कंपनी को नोटिस जारी किया था। इस कारण शहर के लोगों को अधूरे मार्ग पर उड़ते धूल के गुबार के कारण समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
तीन किलो मीटर का काम होगा पूरा
आठ किलो मीटर तक हाउसिंग बोर्ड से लेकर चौपाल सागर तक का सड़क निर्माण में करीब तीन किमी का काम अधूरा पड़ा हुआ था।इसमें भोपाल नाका, टाउनहाल, बस स्टैंड, गंगा आश्रम, नदी चौराहा, कोली पुरा, इन्दौर नाका क्षेत्र में अलग-अलग हिस्सों में सडक निर्माण का काम अधूरा पड़ा है। इसी क्षेत्र में सबसे ज्यादा आवाजाही बनी रहती है। आधुनिक मशीन से सड़क निर्माण कार्य शुरू होने के चलते अनुमान लगाया जा रहा है कि शीघ्र ही काम पूरा हो जाएगा।
पुल निर्माण काम में भी हो रही देरी
सड़क निर्माण कार्य के साथ ही मई माह तक तीन पुलों का निर्माण कार्य भी पूरा किया जाना है। लेकिन काम की रफ्तार के अनुसार यह काम भी तय समय में पूरा नहीं हो सकता है। इन्दौर नाका क्षेत्र में पुल का काम ५० फीसदी ही हो पाया है। सीवन नदी पर जमीन समतलीकरण और गड्ढे खुदाई के बाद से काम बंद पड़ा हुआ है। टाउन हाल के पास बनाए जा रहे पुल का निर्माण कार्य भी ६० फीसदी तक हो सका है।
पोल और पेयजल लाइन शिफ्टिंग का काम भी अधूरा
आधुनिक मशीन से सड़क निर्माण काम शुरु होने से सड़क निर्माण कार्यके शीघ्र पूरा होने की उम्मीद जागी है, लेकिन फोरलेन के पोल शिफ्टिंग और पेयजल पाइप लाइन का काम भी अभी अधूरा है। धीमी गति से काम चलने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। भीषण गर्मी में पोल शिफ्टिंग के नाम पर जब-तब कटौती की जा रही है, लेकिन धीमी गति से काम होने से इसका खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है।
-फोरलेन निर्माण का काम समय सीमा में पूरा हो जाएगा। आधुनिक मशीन से सड़क निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। -गोपाल राय, सब इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो