script

सवाई मानसिंह द्वितीय के महलों पर स्पेशल टॉक का आयोजन

locationजयपुरPublished: Jul 08, 2018 07:18:01 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सवाई मानसिंह द्वितीय के महलों पर स्पेशल टॉक का आयोजन

seminar

सवाई मानसिंह द्वितीय के महलों पर स्पेशल टॉक का आयोजन

सवाई मानसिंह द्वितीय के महलों पर स्पेशल टॉक का आयोजन

जयपुर।
इतिहास प्रेमियों के लिए अशोक क्लब में द पैलेसेज ऑफ महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय विषय पर स्पेशल टॉक आयोजित की गई। इसमें भारतीय इतिहास एवं वास्तुकला के विशेषज्ञ डॉ. जाईल्स टिलोट्सन ने सम्बोधित किया।
टिलोट्सन ने प्रजेंटेशन के माध्यम से महाराजा की ओर से निर्मित एवं नवीनीकृत किए गए चार महलों के विभिन्न पहलुओं को कवर किया। महाराजा ने तत्कालीन अनेक प्रमुख वास्तुकारों एवं अंतरराष्ट्रीय डिजाइनरों के माध्यम से इन महलों का निर्माण करवाया था। टिलोट्सन ने बताया कि पूर्व महाराजा ने सत्तारूढ़ होने के बाद 1930 के दशक में रामबाग पैलेस का व्यापक नवीनीकरण करवाया था, जो उस समय उनका मुख्य आवास भी था। इसके डिजाइन लंदन एवं पेरिस आधारित कम्पनी मैपल, लंदन और न्यूयॉर्क आधारित कम्पनी व्हाइट एलोम की ओर से डिजाइन किए गए थे।
उन्होंने आगे बताया कि उसी दौरान महाराजा ने नई दिल्ली स्थित स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट को डिजाइन करने का कार्य आर्किटेक्ट सीजी ब्लोमफील्ड को दिया। इसकी आंतरिक साजसज्जा वारिंग एंड गिल्लो ने डिजाइन की थी। इसी आर्किटेक्ट ने रामगढ़ का लॉज भी डिजाइन किया था जिसकी आंतरिक साज सज्जा लंदन के हील एंड सन ने की थी। इस दाैरान राजस्थान के आर्ट एंड कल्चर काे लेकर चर्चा की गर्इ। इस दाैरान कर्इ लाेगाें ने अपनी जिज्ञासाआें काे शांत किया।
राजमहल पैलेस में किए गए बदलावों एवं विस्तार के बारे में जानकारी देने के साथ इस टॉक का समापन हुआ। राजमहल पैलेस 1958 में रामबाग पैलेस को होटल में परिवर्तित करने के बाद से महाराजा का मुख्य निवास बन गया था। प्रजेंटेशन के दौरान पैलेस की फोटोग्राफ्स, मूल डिजाइनों के ड्रॉइंग्स की फोटोज भी दिखाई गई, जो सिटी पैलेस के संग्रह में अब भी मौजूद हैं। उल्लेखनीय है कि डॉ. जाईल्स टिलोट्सन सिटी पैलेस के महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय संग्रहालय में रिसर्चए पब्लिकेशंस एवं एग्जीबिशंस के कंसल्टेंट डायरेक्टर हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो