scriptये उपाय दूर करेंगे सन टैनिंग | tanning | Patrika News

ये उपाय दूर करेंगे सन टैनिंग

locationजयपुरPublished: May 23, 2018 11:04:50 am

Submitted by:

Kiran Kaur

टैनिंग की समस्या होना आम बात है लेकिन कई सारे लोगों को इससे खुजली और लालिमा की तकलीफ भी होने लगती है।

tanning

ये उपाय दूर करेंगे सन टैनिंग

टैनिंग से आपकी त्वचा की रंगत ही प्रभावित नहीं होती, बल्कि हानिकारक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के प्रभाव से कई बार स्किन कैंसर होने का खतरा भी हो सकता है। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से सन टैनिंग को दूर कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…
ऐलोवेरा का जैल : स न टैनिंग को दूर करने के लिए आप ऐलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते हैं। ताजा जैल बॉडी को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। अपनी कूलिंग और सूदिंग प्रॉपर्टीज की वजह से यह स्किन को हील करने का काम करता है। बेकिंग सोडे की मदद से भी टैङ्क्षनग हटा सकते हैं। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडे को मिलाएं और इससे त्वचा का एक्सफोलिएशन करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको सन टैनिंग की समस्या से निजात मिलेगी।
घरेलू मास्क का प्रयोग करें : घ रेलू मास्क के नियमित उपयोग से स्किन को चमकदार बनाने के साथ-साथ टैनिंग की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, नींबू का रस और दूध की कुछ मात्रा को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक लगाए रखें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। हर दो दिन में इस मास्क का प्रयोग किया जा सकता है।
नींबू का पानी : नींबू के रस में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड एक प्रभावी स्किन लाइटनर होता है, जो टैनिंग को दूर करता है। इसके लिए आधा बाल्टी पानी में तीन या चार नींबू का रस मिलाएं और 15 से 20 मिनट तक इसमें अपने पैरों को डुबोएं। नींबू के पानी में पैरों को डालने से रूखापन आ सकता है। इसलिए इस प्रयोग के बाद हाथों और पैरों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इस प्रयोग को हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।
त्वचा को एक्सफोलिएट करें : ग र्म पानी से स्नान करने पर भले ही आपकी बॉडी को आराम मिले लेकिन इससे स्किन जल सकती है। बॉडी को ठंडा बनाए रखने के लिए सामान्य पानी से ही स्नान करें। टैनिंग दूर करने के लिए नहाते समय स्किन को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएट करने से स्किन की सबसे ऊपरी परत हट जाती है और अंदर स्थित टैनिंग रहित नई स्किन बाहर आ जाती है। बॉडी स्क्रब और एक लूफा के द्वारा एक्सफोलिएट किया जा सकता है। नहाते या शावर लेते समय रोजाना एक्सफोलिएट करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो