scriptअपने लक्ष्य से भटकें नहीं | Target | Patrika News

अपने लक्ष्य से भटकें नहीं

locationजयपुरPublished: Feb 03, 2021 11:58:51 am

Submitted by:

Kiran Kaur

टारगेट सेट करने के साथ-साथ इसके लिए प्लानिंग करना भी जरूरी।

हमारे कई असफल लक्ष्यों के बारे में सच्चाई यह होती है कि हम उनकी प्लानिंग सही तरीके से नहीं करते हैं। जिसकी वजह से एक के बाद एक गलतियां होती रहती हैं और हम अपने सुनहरे सपनों से दूर होने लगते हैं। जैसे कि कई बार हम जो भी हासिल करना चाहते हैं उसकी कल्पना ही इतनी बड़ी कर लेते हैं, जो संभव नहीं। ऐसे में जब निर्धारित लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते तो हमें निराशा होने लगती है। इसके अलावा भी हमारे कई निर्णय असफलताएं दे सकते हैं, इनसे बचना जरूरी है।
एक समय में कई चीजों पर फोकस करना: यदि हमेशा अगली चमकदार वस्तु का पीछा करते रहेंगे तो आपको कभी भी किसी भी चीज से सफलता नहीं मिलेगी। इसलिए स्वयं पर भरोसा करते हुए अपने लक्ष्य के लिए प्रयासरत रहें। लक्ष्यों के बीच फ्लिप-फ्लॉप करते रहेंगे तो कभी भी सही निर्णय नहीं ले पाएंगे। ऐसे में निराशा आपको घेरने लगेगी और आत्मविश्वास कम होगा।
इच्छाशक्ति का अभाव: जीवन में इस प्रकार की दिक्कतें आती रहती हैं, जो लक्ष्य से भटकाती हैं। स्वयं के लिए एक रिमाइंडर सेट करके रखें। यह कोई तस्वीर या कोट हो सकती है, जो आपकी इच्छाशक्ति को बनाए रखे।
मुश्किलों का सामना: कई बार आप मंजिल तक पहुंचने वाले होते हैं कि अचानक कई सारी मुश्किलें आ जाती हैं लेकिन इनसे घबराएं नहीं। ध्यान रहे कि आपको किसी भी परिस्थिति में अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है।
डेडलाइन की कमी : भले ही आप अपने लक्ष्य को कभी भी हासिल कर सकते हों लेकिन फिर भी एक समय निर्धारित करें। इसके लिए अपने लक्ष्य को छोटे-छोटे भागों में बांट दें और उन्हें एक डेडलाइन के भीतर पूरा करें। यह निर्णय आपका मनोबल बढ़ाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो