scriptTariff Petition : चार राज्यों का होमवर्क पूरा, बिजली में गुजरात को नजीर माना, आयोग को सौंपेंगे रिपोर्ट | Tariff Petition :Homework of four states completed, Gujarat considered | Patrika News

Tariff Petition : चार राज्यों का होमवर्क पूरा, बिजली में गुजरात को नजीर माना, आयोग को सौंपेंगे रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2019 12:39:10 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

#Discoms

Tariff Petition : चार राज्यों का होमवर्क पूरा, बिजली में गुजरात को नजीर माना, आयोग को सौंपेंगे रिपोर्ट

Tariff Petition : चार राज्यों का होमवर्क पूरा, बिजली में गुजरात को नजीर माना, आयोग को सौंपेंगे रिपोर्ट

जयपुर। बिजली दर बढ़ोत्तरी से पहले चार राज्यों के टैरिफ प्लान का अध्ययन करके लौटी डिस्कॉम टीम ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। इसमें सभी राज्यों में अलग-अलग परिस्थितियों के अनुरूप टैरिफ प्लान लागू होने का हवाला दिया गया है। इसमें साफ अंकित है कि महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और पंजाब में अलग-अलग हालात हैं। गुजरात में तो विद्युत लॉस 10 प्रतिशत से कम है, जबकि राजस्थान में यही आंकड़ा 29 प्रतिशत तक छू चुका है। इसी तरह वहां बिजली चोरी का ग्राफ भी काफी कम है। यदि वहां बिजली चोरी पकड़ी जाती है कि तो सख्त एक्शन लिया जाता रहा है। इसी तरह महाराष्ट्र, पंजाब और मध्यप्रदेश में भी अलग-अलग स्थितियां हैं। इसमें मुख्य रूप से पहली बार बड़े उद्योगों के लिए अलग से पॉवर इंटेन्सिव श्रेणी और टाइम ऑफ डे (टीओडी) टेरिफ प्रस्ताव पर तुलनात्मक अध्ययन किया गया है। पिछले दिनों हुई जनसुनवाई में उद्योगपतियों ने मुख्य रूप से इन्हीं दो प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है। सरकार की नजर भी आमजन से ज्यादा उद्योगों पर है। बताया जा रहा है कि आयोग जल्द ही बिजली की नई दर लागू कर सकता है।
इन पर फोकस : पॉवर इंटेन्सिव श्रेणी और टीओडी
1. टैक्सटाइल व स्टील उद्योग की अलग श्रेणी…
बड़े उद्योगों के लिए अलग से पॉवर इंटेन्सिव श्रेणी बनाई गई है। इसमें मुख्य रूप से टैक्सटाइल, स्टील उद्योग व क्लोरोएल्केलाइन को रखा गया है। इनकी विद्युत दर में 1.30 रूपए प्रति यूनिट तक कमी का प्रस्ताव है। अभी इनसे 7.30 रूपए प्रति यूनिट दर ली जा रही है। इसके अलावा अन्य उद्योग में विद्युत दर में कमी या बढ़ाने की जरूरत नहीं मानी है। कई उद्योगपतियों ने प्रस्ताव में सभी उद्योगों को भी शामिल करने की जरूरत जताई है।
2. रात में 10 फीसदी सस्ती बिजली, सुबह 4 घंटे काम तो सरचार्ज..
पहली बार टाइम ऑफ डे (टीओडी) टेरिफ का प्रस्ताव है। इसमें रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक उद्योग संचालन पर 10 फीसदी सस्ती बिजली मिलेगी। लेकिन, यदि सुबह 7 से 11 बजे तक संचालन किया तो 10 प्रतिशत सरचार्ज लगाकर पेनल्टी वसूली जाएगी। कारण, रात में बिजली सरप्लस होती है और डिस्कॉम चाहता है कि सरप्लस बिजली का उपयोग हो। जबकि बाकी समय साामन्य दर रहेगी। गुजरात में टीओडी के तहत रात को बिजली सस्ती दी जा रही है, लेकिन सरचार्ज नहीं लिया जा रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो