कोरोना से बचने के लिए राजस्थान की तरह कदम उठाएं राज्य

Corona virus : कोरोना वायरस को लेकर केन्द्र और राज्य स्तर पर लगातार एतिहातन कदम उठाए जा रहे हैं

By: Ashish

Published: 22 Mar 2020, 04:07 PM IST

जयपुर
Corona virus : कोरोना वायरस को लेकर केन्द्र और राज्य स्तर पर लगातार एतिहातन कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को केन्द्रीय केबिनेट सचिव और प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने सभी राज्यों के आला अफसरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करके कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्यों में की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए दिशा निर्देश दिए। इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्य सचिव, मेडिकल विभाग के आला अफसर और पुलिस के आला अफसर मौजूद रहे। राजस्थान से मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, मेडिकल विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह, डीजीपी भूपेन्द्र यादव के साथ अन्य अफसर वीसी में शामिल हुए।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केन्द्र ने राजस्थान की ओर से देश में सबसे पहले 31 मार्च तक लिए लॉक डाउनउन की सराहना की। अन्य राज्यों से भी अपील की गई कि वह राजस्थान की ओर से उठाए जा रहे कदमों की पालना करते हुए लॉकडाउन करें ताकि इस वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके।

मुख्य सचिव डीपी गुप्ता ने बताया कि कुछ राज्यों ने राजस्थान में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी मांगी है। वीसी में उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा ने राजस्थान की ओर से किए गए लॉक डाउन को आंशिक या फिर पूर्ण रूप से अपने यहां लागू करने की बात कही है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक सभी रेल सेवाओं को बन्द कर दिया है। इंटर स्टेट बसों का संचालन रोकने लगाने की जानकारी दी गई है ताकि वायरस का संक्रमण फैलने से रोका जा सके।
वीसी में बताया वायरस कैसे कंट्रोल किया
वीसी में बताया कि राज्य में 31 मार्च तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर लॉकडाउन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमने दो एक्सपीरियंस लिए, जिसमें पहला झुंझुनूं का है, जहां 3 पॉजिटिव आए। कफ्रयू लगाया गया। उसके बाद यहां रविवार दोपहर तक कोई केस नहीं मिला। उसे वहीं कंट्रोल किया गया। भीलवाड़ा में एक डॉक्टर से लोग इंफेक्ट हुए। हमने वहां भी कफ्रयू लगा दिया अब घर घर सर्वे किया जा रहा है जो कि 25 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने वीसी में राज्य सरकार की ओर से इस वायरस से बचाव के लिए लिए गए निर्णयों की जानकारी दी।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned