script

भारत को 2025 तक टीबी रोग से मुक्त करने का लक्ष्य

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2019 06:29:52 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

TB Disease: Target to Free India from 2025 राजस्थान में Tuberculosis यानि TB के Patients की सूचनाएं दर्ज कराने के मामले में 45 Percent वृद्धि हुई है। 2017 में यह आंकड़ा 1.05 लाख था, जो 2018 में 1.6 लाख हो गया। यह वृद्धि इसलिए हुई है क्योंकि Private Sector के Health Providers को बड़े पैमाने पर इस मुहिम के साथ जोड़ा गया है और राज्य में सक्रिय टीबी के मामलों का पता लगाने के काम में उन्हें शामिल किया गया है।

Tuberculosis

Tuberculosis

TB Disease: जयपुर . राजस्थान ( Rajasthan ) में ट्यूबरक्लोसिस ( Tuberculosis ) यानि टीबी ( TB ) के रोगियों ( Patients ) की सूचनाएं दर्ज कराने के मामले में 45 प्रतिशत ( Percent ) वृद्धि हुई है। 2017 में यह आंकड़ा 1.05 लाख था, जो 2018 में 1.6 लाख हो गया। यह वृद्धि इसलिए हुई है क्योंकि प्राइवेट सेक्टर ( Private Sector ) के स्वास्थ्य प्रदाताओं ( Health Providers ) को बड़े पैमाने पर इस मुहिम के साथ जोड़ा गया है और राज्य में सक्रिय टीबी के मामलों का पता लगाने के काम में उन्हें शामिल किया गया है।
स्टेट टीबी ऑफिसर डॉ. विनोद गर्ग ने बताया कि भारत 2025 तक टीबी को रोग मुक्त किया जाएगा। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सरकार ने नेशनल स्ट्रेटेजिक प्लान की घोषणा की। हाल ही में शुरू की गई क्षय पोषण योजना भी टीबी रोगियों के कल्याण के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम है। इस स्कीम के तहत हर टीबी रोगी को इलाज की पूरी अवधि के दौरान प्रति माह 500 रुपए दिए जाते हैं।
टीबी रोग के क्षेत्र में ये हुआ खास
टीबी रोगियों की सूचना दर्ज कराने में 45 प्रतिशत वृद्धि
भारत को 2025 तक टीबी रोग से मुक्त करने का लक्ष्य
सरकार ने की नेशनल स्ट्रेटेजिक प्लान की घोषणा
टीबी रोगियों के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम
हाल ही में टीबी रोगियों के लिए शुरू की गई क्षय पोषण योजना
भारत सरकार ने लॉन्च किया जॉइंट ऐफर्ट फॉर ऐलिमिनेशन ऑफ टीबी प्रोग्राम
राजस्थान में अप्रेल 2018 से लेकर जनवरी 2019 तक 42 हजार से ज्यादा मरीजों को इस स्कीम का फायदा दिया जा चुका है। मई 2019 में रोगियों को 2 लाख से अधिक एसएमएस भेजे जा चुके हैं, जिनके माध्यम से उन्हें अप्रेल 2018 में शुरू की गई निक्षय पोषण योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
पिछले वर्ष भारत सरकार ने जॉइंट ऐफर्ट फॉर ऐलिमिनेशन ऑफ टीबी यानी जीत प्रोग्राम लांच किया जिसका उद्देश्य प्राइवेट सेक्टर के प्रदाताओं को प्रोत्साहित करना है कि वे सरकार को टीबी के रोगियों के बारे में सूचना दें और उपचार परिणाम सुधारने में सहायक बनें। राजस्थान में टीबी रोग के क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर को भी शामिल करने की योजना बनाई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो