चाय में डालें ये चीजें और भूल जाएं सर्दी -खांसी

HEALTH NEWS IN HINDI: दिसंबर शुरू होने के साथ ही प्रदेशभर में सर्दी का असर बढ़ने लगा हैं । ( simple remedy for cold and cough ) अक्सर हमने देखा है सर्दी में सबसे ज्यादा लोग सर्दी, जुकाम और खांसी से परेशान रहते हैं। इस दौरान आप बहुत सी दवाइयां भी ले लेते है लेकिन कुछ घरेलु नुस्खे भी है जिनसे आप अपनी सर्दी, जुकाम और खांसी से निजात पा सकते हैं ।

By: Kartik Sharma

Published: 08 Dec 2019, 08:44 AM IST

Health news IN HINDI: दिसंबर शुरू होने के साथ ही प्रदेशभर में सर्दी का असर बढ़ने लगा हैं । ( simple remedy for cold and cough ) अक्सर हमने देखा है सर्दी में सबसे ज्यादा लोग सर्दी, जुकाम और खांसी से परेशान रहते हैं। इस दौरान आप बहुत सी दवाइयां भी ले लेते है लेकिन कुछ घरेलु नुस्खे भी है जिनसे आप अपनी सर्दी, जुकाम और खांसी से निजात पा सकते हैं ।

आयुर्वेद डॉक्टर अखिलेश चेतीवाल ने बताया अगर सुबह चाय पीने के दौरान कुछ चीजें चाय में मिलाकर पी जाए तो इस परेशानी को दूर रखा जा सकता है। डॉक्टर चेतीवाल ने बताया चाय में अदरक, काली मिर्च ,लौंग और तुलसी के पत्ते मिलाकर पी चाए तो सर्दी, जुकाम और खांसी में काफी आराम मिलता है ।

अदरक- सर्दियों में अगर आप रोज अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपको सर्दी, खांसी, जुकाम और गले के दर्द जैसी आम समस्याओं से राहत दिलाता है ।अदरक में ऐंटी-इन्फ्लैमटरी गुण होते हैं जो शरीर के वायुमार्ग को साफ रखने में मदद करते हैं। साथ ही में इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी होती है जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है।

काली मिर्ची- आमतौर पर रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने और मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च खाने के कई फायदे हैं । काली मिर्च में भी ऐंटी-इन्फ्लैमटरी और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके साथ ही इसमें विटमिन सी भी होता है। इन गुणों से इम्युनिटी को बूस्ट मिलता है और शरीर से सर्दी और खांसी की समस्या दूर रहती है।

लौंग- लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लौंग में फिनॉल कम्पाउंड होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ने के साथ ही शरीर में प्रवेश करने वाले सर्दी व खांसी के बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करते हैं।

तुलसी-तुलसी को आयुर्वेद में सर्वरोग हरने वाली बताया गया हैं ।तुलसी का उपयोग आयुर्वेद में हजारों वर्षों से होता आ रहा है। शरीर को बैक्टीरिया, इंफेक्शन से लड़ने में मदद करने में तुलसी बहुत मदद करती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं जिससे सर्दी और खांसी को दूर रखने में मदद मिलती है।

Kartik Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned