Teacher's Day Gift: शिक्षकों के लिए बनेगी कॉलोनी, रोडवेज में कर सकेंगे मुफ्त यात्रा

By: Arvind Palawat

Updated: 05 Sep 2019, 05:57 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India
1/2

Teacher's Day Gift: राजधानी जयपुर के बिड़ला सभागार में गुरूवार को राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह ( State Level Teacher's Day Programme ) का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने शिरकत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणाएं करते हुए कहा कि सम्मानित शिक्षकों के लिए एक कॉलोनी बनेगी। सर्वपल्ली राधाकृष्णन के नाम पर बनने वाली इस कॉलोनी में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित शिक्षकों को भूखंड आवंटित किए जाएंगे। गहलोत ने मंच से जैसे ही इस बात की घोषणा की तो सभागार तालियों से गूंज उठा। साथ ही अब सम्मानित शिक्षक रोडवेज में मुफ्त यात्रा भी कर सकेंगे। पहले सम्मानित शिक्षकों को रोडवेज किराए में 50 फीसदी की छूट मिलती थी। समारोह की अध्यक्षता शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने की। वहीं, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और संस्कृत शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजद रहे।
समारोह की शुरूआत में शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि जब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी तो भाजपा सरकार की नीतियों के चलते प्रदेश की जनता में सरकारी स्कूलों को लेकर मोह भंग हो गया था। हमने बालसभाओं के जरिए प्रदेश की जनता को फिर से सरकारी स्कूलों से जोड़ा। जिसके परिणाम है कि इस बार के नामांकन में बढ़ोतरी देखने को मिली। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शिक्षकों की समस्याओं का समाधान शाला दर्पण पोर्टल के जरिए किया जा रहा है। एेसे में उन्हें विभाग एवं अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

...तो शिक्षक हुए नाराज
हालांकि शिक्षक मुख्यमंत्री की घोषणाओं से शिक्षक खुश तो हुए। लेकिन उनके मन में एक नाराजगी भी रही। जिस सम्मान को लेने के लिए वे दूरदराज से यहां आए थे, वो सम्मान उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों नहीं मिल सका। समारोह की शुरूआत के दौरान ही उन्हें प्रशस्ति पत्र एवं शॉल दे दिया गया। हालांकि शिक्षकों ने खुलकर इसका विरोध तो नहीं किया, लेकिन वे बात करते रहे कि जब भामाशाहों को मुख्यमंत्री के हाथों सम्मान मिलता है तो शिक्षकों को भी उन्हें ही सम्मानित करना चाहिए। बिड़ला सभागार में आयोजित समारोह में कुल 109 शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned