शिक्षकों के लिए खुशखबर, अब 1101 शिक्षकों का 'टीचर्स डे' पर होगा सम्मान

Arvind Palawat

Updated: 21 Jul 2019, 07:54:34 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India
1/2

जयपुर. अब उत्कृष्ट कार्य ( Good Work ) करने वाले 1101 शिक्षकों ( 1101 Teacher's will be awarded ) को 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस ( Teacher's Day ) के दिन सम्मानित किया जाएगा। पहले केवल 63 शिक्षकों का ही इस टीचर्स डे समारोह में सम्मान हुआ करता था। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने हालही में विधानसभा ( Rajasthan Assembly ) में इसकी घोषणा की है। जिसके बाद से ही शिक्षक संगठनों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। शिक्षकों का कहना है कि शिक्षकों को यदि सम्मान मिलता है तो वे ज्यादा ऊर्जा के साथ काम करेंगे। उन्होंने विभाग की इस पहल को सराहा है।
दरअसल, इस बार से ब्लॉक स्तर पर 903, जिला स्तर पर 99 एवं राज्य स्तर पर 99 यानी कुल 1101 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इस बार राज्य स्तर पर होने वाले सम्मानों को भी बढ़ाया गया है। जहां पहले महज 63 शिक्षकों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाता था तो वहीं अब 99 शिक्षकों को टीचर्स डे पर सम्मानित किया जाएगा।

 

टीचर्स ही नहीं, स्कूलों को भी करेंगे सम्मानित
डोटासरा ने घोषणा की है कि प्रदेश में श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम एवं निर्धारित मानकों को पूरा करने वाले स्कूलों को भी विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। इसके अंतर्गत राज्य स्तर पर तीन विद्यालयों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिया जाएगा। प्रथम पुरस्कार में उच्च माध्यमिक को एक लाख, द्वितीय को 75 हजार तथा तृतीय को 50 हजार की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। इसी तरह माध्यमिक को प्रथम पुरस्कार के तहत 50 हजार, द्वितीय के तहत 40 और तृतीय के तहत 25 हजार रूपए की सम्मान राशि से नवाजा जाएगा। जिला स्तर पर दो पुरस्कारों के अंतर्गत उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक को 25-25 हजार रुपए कुल 66 स्कूलों को और ब्लॉक स्तर पर कुल 301 पुरस्कारों के तहत उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक को 10-10 हजार रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी।

 

इनका कहना है:
'टीचर्स डे पर इस बार से 1101 शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। हम विभाग की इस पहल का स्वागत करते है। किसी भी फिल्ड में जब व्यक्ति को उसके कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है तो निश्चित ही उसका मनोबल बढ़ता है और वो ज्यादा ऊर्जा के साथ काम करता है। एेसे में जब शिक्षक सम्मानित होंगे तो निश्चित तौर पर इसका सीधा लाभ विद्यालय और विद्यार्थियों का मिलेगा।'
विपिन प्रकाश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष
राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned