script

शिक्षकों को 5 चरणों में सिखाएंगे पढ़ाने की नई तकनीक

locationजयपुरPublished: May 05, 2018 09:58:11 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

— 1 लाख 34 हजार 646 शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण, 6 दिन के होंगे आवासीय शिविर

Teacher's Traning: 1 Lakh 34 Thousand 646 Teachers Will Be Trained

Teacher’s Traning: 1 Lakh 34 Thousand 646 Teachers Will Be Trained

जयपुर। प्रदेशभर के कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों को अब सरकार पढ़ाने की नई तकनीक सिखाने जा रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली और राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद की ओर से शिक्षकों को पढ़ाने की नवीन विधा और तकनीक की जानकारी दी जाएगी। प्रदेशभर के शिक्षकों को 6 दिवसीय आवासीय शिविर में प्रशिक्षित किया जाएगा।
इन शिक्षकों को करेंगे प्रशिक्षित
प्रदेशभर के कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों को शिविर में प्रशिक्षित किया जाएगा। शिविर में 1 लाख 34 हजार 646 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। शिविर में दो बार शिक्षकों को बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी। सुबह 7 से 8 बजे और रात को 8 से 9 बजे के मध्य उपस्थिति होगी।
ये जानकारी देंगे शिविर में
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए कइ तरह की जानकारी दी जाएंगी, जिसमें मॉडयूल आधारित शिक्षक प्रशिक्षण होगा। इसके तहत शिक्षकों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित और पर्यावरण विषय पढ़ाने की जानकारी दी जाएगी।
शिक्षक संगठन कर रहे विरोध
प्रदेशभर में शिक्षक संगठन इन आवासीय शिविरों का विरोध कर रहे हैं, उनका कहना है कि शिविर में रात को शिक्षकों को रोकने का कोई औचित्य नहीं है। साथ ही शिविरों में शिक्षकों को रात को रोकने के लिए विभाग के पास पूर्ण सुविधाएं भी नहीं हैं। उनका कहना है कि शिक्षक संगठन जल्द ही इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे। समाधान नहीं हुआ तो विरोध की आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।
ये रहेगा शिविरों का समय
ग्रीष्मावकाश के दौरान ब्लॉक स्तर पर 14 मई से 16 जून तक पांच चरणों में शिक्षक प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। प्रथम चरण 14 से 19 मई, दूसरा चरण 21 से 26 मई, तीसरा चरण 28 मई से 2 जून, चौथा चरण 4 जून से 9 जून और पांचवा चरण 11 से 16 जून तक चलेगा।
परिषद ने शिक्षकों को दी चेतावनी
राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों को चेतावनी दी है कि प्रशिक्षण शिविर में अनुपस्थित रहने पर शिक्षक, मास्टर ट्रेनर और रिसोर्स पर्सन को वेतन नहीं दिया जाएगा। साथ ही प्रकरण के निस्तारण तक उनकी अग्रिम वेतन वृदिृध भी रोक दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो