scriptteacher teacher award ceremony | वैन्यू नहीं मिला तो फिर बदल दी समारोह की तारीख | Patrika News

वैन्यू नहीं मिला तो फिर बदल दी समारोह की तारीख

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन के लिए वैन्यू तलाश रहे शिक्षा विभाग को जब निर्धारित तिथि पर वैन्यू नहीं मिला तो विभाग ने फिर से समारोह की तिथि ही बदल दी।

जयपुर

Published: November 04, 2021 11:23:53 pm


अब 14 को नहीं 16 नवंबर को होगा शिक्षक सम्मान समारोह
पहले आनन फानन में समारोह 14 नवंबर को आयोजित करने की सूचना कर दी थी जारी
बिड़ला सभागार पहले से नहीं किया बुक लेकिन प्रदेश भर में भेज दी सूचना
अब फिर बदली समारोह की तिथि
पहले भी स्थगित हो चुका है समारोह
राखी हजेला
राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन के लिए वैन्यू तलाश रहे शिक्षा विभाग को जब निर्धारित तिथि पर वैन्यू नहीं मिला तो विभाग ने फिर से समारोह की तिथि ही बदल दी। जानकारी के मुताबिक पहले तो विभाग ने बिना बिड़ला सभागार को बुक करवाए यहां 14नवंबर को शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन करवाए जाने की सूचना प्रदेश भर के अधिकारियों को लिखित में भेज दी, लेकिन फिर पता चला है कि बिड़ला सभागार को कोई अन्य विभाग पहले से ही बुक करवा चुका है तो विभागीय अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए और वह दूसरे वैन्यू की तलाश में जुट गए लेकिन उन्हें वह भी नहीं मिला।
पहले आनन फानन में जारी किए आदेश
हुआ दरअसल यह है कि राज्य सरकार की ओर से शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन को हरी झंडी मिलने के बाद गत 28 अक्टूबर को निदेशालय ने राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह की तारीख आनन फानन में जारी करते हुए इसे 14 नवंबर को आयोजित करने का निर्णय कर लिया और संयुक्त निदेशक शिक्षा जयपुर घनश्याम जाट को समारोह का नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया साथ ही बिड़ला सभागार में समारोह के आयोजन की सूचना तक जारी कर दी।
बात की तो पता चला पहले से बुक है सभागार
जिस समारोह का आयोजन की तैयारियों के लिए विभाग दो तीन माह पूर्व जुट जाता है उसका आयोजन अब विभाग को केवल 15 दिन में करना था। ऐसे में सम्मान समारोह की तैयारियों के लिए संयुक्त निदेशक घनश्याम जाट ने दो दिन पहले ब्लॉक और जिला स्तर के सभी अधिकारियों की बैठक बुलाई और तकरीबन 20 समितियों का भी गठन कर दिया, सभी अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी तक बांट दी गई। बैठक समाप्त होने के बाद जब बिड़ला सभागार के प्रशासन से समारोह का आयोजन किए जाने के लिए बात की गई तो पता चला कि सभागार की बुकिंग तीन माह पूर्व ही किसी अन्य विभाग ने करवा रखी है।
विभागीय अधिकारियों के उड़े होश
बिड़ला सभागार के पहले से बुक होने की पता चलने पर विभागीय अधिकारियों के होश उड़ गए क्योंकि राज्य स्तर पर इसकी सूचना भेजी जा चुकी थी, उस पर समारोह के आयोजन के लिए अधिकारियों को तलाशने पर भी कोई और जगह नहीं मिली, रवींद्र मंच प्रशासन से भी बात की गई लेकिन बात नहीं बन पाई। ऐसे में सीएमओ और शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की जानकारी में पूरा मामला लाया गया। सीएमओ से तिथि में बदलाव किए जाने की स्वीकृति मिलने के बाद विभागीय अधिकारियों ने मंगलवार शाम एक बार फिर तिथि में संशोधन किए जाने के आदेश जारी किए और शिक्षक सम्मान समारोह 14 नवंबर के स्थान पर 16 नवंबर को बिड़ला सभागार में किया जाना तय किया गया।
कोविड के नाम पर स्थगित किया था समारोह
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने प्रदेश के शिक्षकों से ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर सम्मान करने के लिए आवेदन मांगे थे। बड़ी संख्या में शिक्षकों ने इसके लिए आवेदन भी किए लेकिन फिर विभाग ने कोविड के नाम पर सम्मान समारोह को स्थगित करने का निर्णय ले लिया। यहां तक कि सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची तक जारी नहीं की गई। ऐसे में शिक्षक मांग कर रहे थे कि विभाग सम्मान समारोह का आयोजन करे। इस बार ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित करने के लिए शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने योजना बनाई थी। हर ब्लॉकए जिला और राज्य स्तर पर नकद पुरस्कार राशि भी रखी गई है। ब्लॉक स्तर पर चयनित होने पर शिक्षक को पांच हजार रुपएए जिला स्तर पर 11 हजार रुपए और राज्य स्तर पर सम्मानित होने पर 21 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।
गत वर्ष भी वचुर्अल हुआ था समारोह
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से गत वर्ष भी दो बार स्थगित किए जाने के बाद शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन वचुर्अली किया गया था। सम्मानित होने वाले शिक्षकों को उनके प्रमाणपत्र, मोमेंटो आदि दो माह के बाद दिसंबर में दिए गए और वह भी तब जबकि इसे लेकर इन शिक्षकों ने पुरस्कृत फोरम के तले अपनी आवाज उठाई। इसके बाद जागे विभाग ने इन शिक्षकों को उनके प्रमाणपत्र और मोमेंटो भिजवाए।
इनका कहना है,
पहले विभाग 14 नवंबर को शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन करवा रहा था। निर्देश भी जारी हो गए थे लेकिन हमें 14 नंवबर को बिड़ला सभागार उपलब्ध नहीं हुआ ऐसे में अब 16नवंबर को आयोजन करेंगे। शिक्षामंत्रीजी से इस संबंध में बात की, फिर सीएमओ से स्वीकृति के बाद तारीख में फिर से बदलाव किया गया है।
घनश्याम जाट, संयुक्त निदेशक शिक्षा,
जयपुर।
वैन्यू नहीं मिला तो फिर बदल दी समारोह की तारीख
वैन्यू नहीं मिला तो फिर बदल दी समारोह की तारीख,वैन्यू नहीं मिला तो फिर बदल दी समारोह की तारीख,वैन्यू नहीं मिला तो फिर बदल दी समारोह की तारीख

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरData Privacy Day: सस्ता स्मार्टफोन इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा, एक्सपर्ट ने बताई वजहNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनावएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Election 2022: नफरत फैलाने के आरोप में सपा प्रत्याशी पर मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.