scriptकोरोना संकट में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग | Teachers will get training in Corona crisis through digital | Patrika News

कोरोना संकट में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2020 05:22:26 pm

Submitted by:

Ashish

कोरोना संकट ( Corona crisis ) को देखते हुए राज्य में शिक्षा विभाग ( Department of Education ) जहां विद्यार्थियों की पढ़ाई करवाने के लिए कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( social media platforms ) का इस्तेमाल कर रहा है,

Teachers will get training in Corona crisis through digital

कोरोना संकट में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग

जयपुर
Diksha App : कोरोना संकट ( Corona crisis ) को देखते हुए राज्य में शिक्षा विभाग ( Department of Education ) जहां विद्यार्थियों की पढ़ाई करवाने के लिए कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( social media platforms ) का इस्तेमाल कर रहा है, वहीं अब शिक्षकों को भी डिजिटल प्रशिक्षण देने की कवायद विभाग ने शुरू कर दी है। प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्तर के शिक्षकों ने डिजिटल प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। इसके तहत शिक्षक डिजिटल प्रशिक्षण लेकर विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे सकेंगे। कोरोना को देखते हुए विभाग के स्तर पर नए नए कदम उठाए जा रहे हैं। ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए भी कवायद की जा रही है। सीकर जिले को इस दिशा में अग्रणी बनाने के लिए भी प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। कोरोना संकट की वजह से बदली शिक्षा और प्रशिक्षण की स्थितियों को देखते हुए विभाग ने डिजिटल और आॅनलाइन माध्यमों पर ज्यादा फोकस कर रहा है।

इसी दिशा में विभाग ने शिक्षक प्रशिक्षण की अभिनव शुरूआत की गयी है। इसके तहत शिक्षकों की क्षमता संवर्द्धन के लिए ‘दीक्षा एप’ द्वारा डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की पहल की गयी है। शिक्षक इन माॅड्यूल को प्ले स्टोर पर जाकर ‘‘दीक्षा एप’ डाउनलाॅड कर सकते हैं। इसके लिए शिक्षकों को शाला दर्पण स्टाफ आईडी के माध्यम से लाॅगइन करना होगा। प्रोजेक्ट ‘स्माईल वाट्सअप ग्रुप’ पर इससे संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि शिक्षा विभाग में कोरोना के इस विकट दौर में शिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी तरह का व्यवधान नहीं हो, इसे ध्यान में रखते हुए अपनाए गए नवाचारों के अंतर्गत यह पहल की गयी है। उन्होंने बताया कि इसके तहत कक्षा एक से आठ तक के शिक्षकों के लिए ‘दीक्षा एप’ के अंतर्गत विभिन्न प्रशिक्षण माॅड्यूल उपलब्ध कराए गये हैं। डोटासरा ने राज्य के शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे शिक्षक प्रशिक्षण के इस डिजिटल नवाचार में अधिकाधिक भाग लें। इस प्रशिक्षण की खास बात यह है कि शिक्षक कहीं पर भी इसके तहत शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षामंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की यह मंशा है कि राजस्थान शिक्षक प्रशिक्षण में इस तरह के नवाचारों से देश का अग्रणी राज्य बनें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो