टीम इंडिया चयन समिति में शामिल चेतन, अभय और मोहंती

क्रिकेट सलाहकार समिति ने दी हरी झंडी...सुनील जोशी और हरविंदर के साथ काम करेगी तिकड़ी ...चेतन समिति के चेयरमैन, वरिष्ठता के आधार पर चयन

By: satish

Published: 24 Dec 2020, 11:02 PM IST

नई दिल्ली। पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और देवाषीश मोहंती भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति के नए सदस्य होंगे। यह तिकड़ी सुनील जोशी और हरविंदर सिंह के साथ मिलकर पांच सदस्यों की समिति को पूरा करेगी। चेतन शर्मा इस समिति के चेयरमैन होंगे। तीनों नए सदस्यों का चयन क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के प्रमुख पूर्व ऑलराउंडर मदन लाल शर्मा, सीमर आरपी सिंह और पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी सुलक्षणा नायक ने किया। इन पांच सदस्यों में से अब चार सीम गेंदबाज होंगे। बीसीसीआई ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि चेतन शर्मा का चयन वरिष्ठता के आधार पर लिया गया है। उनका टेस्ट खेलने का अनुभव अच्छा है। चेतन शर्मा जनवरी में अपने ५५ साल पूरे करेंगे। उन्होंने २३ टेस्ट मैच खेले हैं। सीएसी ने कहा कि तीनों चयनकर्ताओं का एक साल बाद रीव्यू किया जाएगा। नई चयन समिति इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज से अपना काम शुरू करेगी।
आगरकर को पछाड़ा
इससे पहले सीएसी ने पूर्व क्रिकेटर अजित आगरकर समेत कुल 5 पूर्व क्रिकेटरों का नाम चयन समिति के लिए चुने थे। इसमें आगरकर के अलावा चेतन शर्मा, मनिंदर सिंह, नयन मोंगिया और एसएस दास का नाम भी थे। बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाला क्रिकेटर ही मुख्य चयनकर्ता बन सकता है। इन सभी पूर्व क्रिकेटरों में अजित अगरकर ने सबसे ज्यादा 26 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन चेतन को वरिष्ठता के आधार पर चयनित कर लिया।
11 खिलाडिय़ों के आवेदन
अजित आगरकर समेत कुल 11 खिलाडिय़ों ने आवेदन किया था। जिसमें वेस्ट जोन से अजित आगरकर, अभय कुरुविला और नयन मोंगिया ने, नॉर्थ जोन से चेतन शर्मा, मनिंदर सिंह, विजय दहिया, अजय रात्रा और निखिल चोपड़ा ने और ईस्ट जोन से शिव सुंदर दास, देवाशीष मोहंती और राणादेव बोस ने आवेदन किया था।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned