teej festival : तीज लहरियां उत्सव में हस्तशिल्प और परंपरा का रंग

Hanuman Ram Galwa | Publish: Jul, 25 2019 12:42:36 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

teej festival : हस्तशिल्प और परंपरा ( Customs & Traditions of Rajasthan) के रंग में रंगा उद्योग विभाग का तीज लहरिया उत्सव 26 से 30 जुलाई तक गुलाबी नगर जयपुर में आयोजित होगा। उद्योग विभाग (Rajasthan Industries) की ओर से पहली ओर इस तरह का आयोजन किया जा रहा है।

औद्योगिक संघों के प्रतिनिधियों ने उद्योग विभाग के तीज लहरिया उत्सव (Lahriya festival) के आयोजन को प्रदेश के हस्तशिल्प और परंपरा को संजोने की दिशा में सकारात्मक पहल बताया है वहीं उद्योग आयुक्त डॉॅ. कृष्णाकांत पाठक ने बताया कि तीज लहरिया उत्सव में वस्त्रों की विकास यात्रा को भी प्रदर्शित किया जाएगा। आगामी 26 जुलाई से 30 जुलाई तक अजमेरी गेट के पास स्थित राजस्थली पर पांच दिवसीय तीज लहरियां उत्सव आयोजित किया जाएगा।

आयुक्त ( industries commissioner rajasthan) डॉ. पाठक बुधवार को उद्योग भवन में तीज लहरिया उत्सव के आयोजन में सहभागिता बढ़ाने के लिए औद्योगिक संघों, कौशल विकास फैशन डिजाइनर संस्थानों और अन्य प्रमुख संस्थाओं के साथ बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि तीज सिंजारा उत्सव के अवसर पर जयपुरवासियों को परंपरा व आधुनिकता से रुबरु कराने के लिए तीज लहरिया उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग ने बड़े उद्योगों से लेकर शिल्पियों, शिल्प गुरुओं, बुनकरों व दस्तकारों से सीधा संवाद कायम करने की पहल की है, वहीं नवाचारों को अपनाया है।
डॉ. पाठक ने बताया कि लहरियां राजस्थानी परंपरा (Customs & Traditions of Rajasthan) का प्रमुख परिधान है और तीज सिंजारा पर इसके खास महत्व को देखते हुए विभाग की ओर से लहरिया उत्पादकों और जयपुरवासियों को जोडऩे के कदम बढ़ाए हैं। राजस्थान खाद्य व्यापार संघ के अध्यक्ष बाबू लाल गुप्ता ने उद्योग विभाग की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थानी परिधानों की समृृद्ध परंपरा रही है। उन्होंने बताया कि ओढ़णी, पीला, ओझरियां, पोमचा आदि आदि परंपरागत परिधान रहे हैं और आज भी इनकी विशिष्ठता और पहचान है। एमआईरोड व्यापार संघ के अध्यक्ष सुरेश सैनी ने कहा कि राजस्थली को राजस्थानी हस्तशिल्प ( handicraft of rajasthan) के केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि तीज लहरिया उत्सव में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अधिक से अधिक जयपुरवासियों को लाभान्वित किया जएगा। उद्यम प्रोत्साहन संस्थान के एमडी संजीव सक्सेना व ईडी एसएस शाह ने तीज लहरियां उत्सव की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि पांच दिवसीय उत्सव अजमेरी गेट स्थित राजस्थली मॉल मेें आयोजित किया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned