scriptTEEJ FESTIVAL JAIPUR ROYAL SAWARI TEEJ MATA | जयपुर में साकार हुई परंपरा, शाही ठाठ से निकली तीज की सवारी | Patrika News

जयपुर में साकार हुई परंपरा, शाही ठाठ से निकली तीज की सवारी

TEEJ Festival Royal Sawari जयपुर। श्रावण शुक्ल तृतीया पर रविवार को तीज के त्योहार का उल्लास नजर आया। शाम को जनानी ड्योढ़ी से परंपरागत तीज की शाही सवारी निकली।

जयपुर

Published: July 31, 2022 07:20:51 pm

TEEJ Festival Royal Sawari जयपुर। श्रावण शुक्ल तृतीया पर रविवार को तीज के त्योहार का उल्लास नजर आया। शाम को जनानी ड्योढ़ी से परंपरागत तीज की शाही सवारी निकली। शाही लवाजमे के साथ तीज की सवारी के आगे लोक कलाकारों ने राजस्थानी रंगों को साकार किया। करीब 150 कलाकारों ने लोकरंग बिखेरे। इस दौरान आस्था के बीच लोकरंग की झलक देखने को मिली। त्रिपोलिया गेट से तालकटोरे की पाल तक मेले सा माहौल नजर आया।

जयपुर में साकार हुई परंपरा, शाही ठाठ से निकली तीज की सवारी
जयपुर में साकार हुई परंपरा, शाही ठाठ से निकली तीज की सवारी

त्रिपोलिया गेट से परंपरागत तीज की शाही सवारी राजस्थानी लोक रंग बिखेरते हुए निकली। लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति के साथ राजस्थानी छटा को जीवंत किया। राजस्थानी लोक कलाकारों ने कालबेलियाइ, कच्छी घोड़ी, चकरी, गेर जैसे राजस्थानी लोकनृत्य पेश किए। इसके साथ लोक गायन की जुगलबंदी भी देखने को मिली। इस बार सवारी के आगे मांगणियार लोक कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति दी। ऊंट गाड़ी पर राधा—कृष्ण की स्वरूप झांकियों के साथ मयूर नृत्य भी देखने को मिला। इससे पहले सवारी में सबसे आगे गजराज पचरंगा निशान लिए निकला। बीच-बीच में शहर के प्रमुख बैंड वादक अपनी मधुर स्वर लहरियां बिखरते हुए आगे बढ़े। इस बीच सजे-धजे ऊंट व बैलगाड़ी का लवाजमा निकला। इस नजारे को कैमरे व मोबाइलों में कैद करने की लोगों में होड सी मची।

माता के न्यौछावर भी लुटाई
जैसे ही पालकी में विराजित तीज माता की शाही सवारी गेट से बाहर निकली तो लोगों में दर्शनों की होड लग गई। लोगों ने माता के न्यौछावर भी लुटाई। पीछे कलश लिए महिलाएं मंगल गीत गाते हुए निकली। पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक उपेन्द्र सिंह ने बताया कि तीज की शाही सवारी के दौरान 150 लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी।

देशी—विदेश सैलानियों ने देखी तीज की शाही सवारी
त्रिपोलिया गेट से तीज माता की शाही सवारी निकली। सवारी त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार होते हुए तालकटोरा पहुंची। वहीं पर्यटन विभाग की ओर से त्रिपोलिया गेट के सामने बरामदे पर पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था की गई, जहां से पर्यटकों ने तीज की सवारी देखी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालMartyrdom: शेखावाटी का फिर एक लाल देश के नाम कुर्बान, आठ महीने की गर्भवती है पत्नीAlwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तारबिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.