script

प्रदेश में दूसरे दिन भी ओले, फसलों पर जमने लगी बर्फ, गलन ने बढ़ाया सर्दी का सितम

locationजयपुरPublished: Dec 14, 2019 11:01:37 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

हिमालयी क्षेत्र में बने विक्षोभ के असर से प्रदेश में हुई बारिश और ओलावृष्टि ( Hailstorm in Rajasthan ) का असर अब तापमान में गिरावट के रूप में सामने आ रहा है। पौष मास के पहले ही दिन हुई बरसात—ओलावृष्टि के कारण शेखावाटी इलाके में सर्दी हाड़ कंपाने ( Sharp Cold in Rajasthan ) लगी है…

cold0.jpg
जयपुर। हिमालयी क्षेत्र में बने विक्षोभ के असर से प्रदेश में हुई बारिश और ओलावृष्टि ( Hailstorm in Rajasthan ) का असर अब तापमान में गिरावट के रूप में सामने आ रहा है। पौष मास के पहले ही दिन हुई बरसात—ओलावृष्टि के कारण शेखावाटी इलाके में सर्दी हाड़ कंपाने ( sharp cold in rajasthan ) लगी है। अब रात में गिरी ओंस की बूंदे भी जमने लगी हैं। बीती रात फतेहपुर प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। जबकि जयपुर में भी पारा 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार को भी प्रदेश के भरतपुर, उदयपुर और भीलवाड़ा में ओले गिरे। जिससे दिनभर सर्द हवाओं ने लोगों को ठिठुराया। बारिश और ओलावृष्टि के बाद प्रदेश में दिन के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में नौ शहरों में अधिकतम पारा 20 डिग्री से कम दर्ज किया गया।
मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो राजस्थान में हुई बारिश और ओलावृष्टि का असर ( rajasthan weather forecast ) अब दिखेगा। बादल छंटने के बाद पारे में और गिरावट आएगी। फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सीकर में बीती रात न्यनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, दौसा, जयपुर, टोंक और सवाईमाधोपुर में घने कोहरे की संभावना जताई है।
गौरतलब है कि राजस्थान के नागौर और सीकर समेत शेखावाटी इलाके में भारी ओलावृष्टि के कारण तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। आसमान साफ होने के बाद अब पारे में और गिरावट आने के आसार है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसम्बर महीने के आखिर तक फतेहपुर में तापमान माइनस में जा सकता है। बाड़मेर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसके कारण दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही। लोग ठंड में ठिठुरते नजर आए। वाहन चालकों को लाइट जला कर वाहन चलाने पड़े।
सर्द सुबह के बाद गुलाबी धूप
राजधानी जयपुर में भी बारिश का असर नजर आने लगा है। गुलाबी नगर में बीती रात तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जो इससे पहले वाली रात के मुकाबले एक डिग्री सेल्सियस कम था। आज सुबह 6 बजे जयपुर में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस होने के कारण सुबह सर्द रही। इसके बाद गुलाबी धूप ने लोगों को सर्दी से राहत दी। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जो कल के मुकाबले 1 डिग्री सेल्सियस कम है। आने वाले दिनों में रात के समय पारा और गिरने की संभावना है।
16 से शुरू होगा सर्दी का चिल्ला
जानकारी के अनुसार 16 दिसम्बर को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। इससे पंचग्रही योग बनेगा। इसके कारण 24 जनवरी तक सर्दी का चिल्ला रहेगा। चिल्ला के दौरान शीतलहर के साथ ओले गिरने की प्रबल संभावना बताई जा रही है। पौष मास के पहले सप्ताह में सर्दी का चिल्ला शुरू होने से आने वाले करीब डेढ़ महीने तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी। जानकारों का कहना है कि पंचग्रही योग के कारण इस बार सर्दी के तेवर तीखे रहेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो