राजस्थान में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सितम, ठंड़ से जमा फतेहपुर, पारा पहुंच गया इतना

Temperature Drops in Rajasthan: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का असर प्रदेश ( Rajasthan Weather Forecast ) में पडऩे लगा है। उत्तर से आने वाली हवाओं के असर से तापमान में गिरावट ( Temperature Drops in Rajasthan ) आ रही है...

By: dinesh

Updated: 03 Dec 2019, 08:27 AM IST

जयपुर। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का असर प्रदेश ( Rajasthan Weather forecast ) में पडऩे लगा है। उत्तर से आने वाली हवाओं के असर से तापमान में गिरावट ( temperature drops in rajasthan ) आ रही है। सीकर के फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री दर्ज हुआ। सोमवार को फतेहपुर में 4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था।

7 दिसंबर के बाद हाड़ कंपाने वाली सर्दी ( Weather Forecast )
मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक तापमान में और गिरावट आएगी। बर्फबारी के बाद शीतलहर से दो से तीन डिग्री तक पारा गिरेगा। हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी के बाद देश के अन्य हिस्सों में शीतलहर चलने लगी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत में अगले दो-तीन दिन में न्यूनतम पारा 2 से 3 डिग्री गिरेगा। उत्तर पश्चिमी और मध्यभारत के न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की कमी आएगी। 7 दिसंबर के बाद हाड़ कंपाने वाली सर्दी  शुरू हो सकती है।

सीजन की सबसे सर्द रात, 3 घंटे में 7 डिग्री गिरा पारा ( Jaipur Weather Update )
राजधानी जयपुर में उत्तरी हवाओं का असर दिखने लगा है। तापमान में गिरावट हो रही है। रात के साथ दिन में भी सर्दी के तेवर तीखे हो रहे हैं। बीती रात रविवार को सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। वहीं सोमवार को न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम 26.3 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को न्यूनतम पारा 14 डिग्री दर्ज था। ऐसे में दो डिग्री की गिरावट हुई है। हवाओं में गलन से दिन के पार गिर रहा है। शाम पांच बजे अधिकतम पारा 26.3 डिग्री था जबकि 8 बजे 19 डिग्री हो गया।

दिनभर ऐसे हुआ पारे में उतार-चढ़ाव
सुबह 8.30 बजे : 15.8
सुबह 11.30 बजे : 22.6
दोपहर 2.30 बजे : 25.2
शाम 5.00 बजे : 26.3
रात 8.00 बजे : 19.0
(डिग्री सेल्सियस में )

तीन उड़ानों पर असर,दो को डायवर्ट किया
उदयपुर आने वाली 3 उड़ानों पर इसका असर देखने को मिला। इंडिगो, स्पाइस जेट की उड़ानें लगभग 7 से 8 घंटे देरी से पहुंची। दो उड़ानों को अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा। एक उड़ान देरी से पहुंची।

कहां कितना तापमान
सीकर 5.5
चूरू 7.3
माउंटआबू 7.4
बीकानेर 9.3
श्रीगंगानगर 9.5
जैसलमेर 10.4
जयपुर 12
बाड़मेर 12
फलौदी 12.5
(न्यूनतम पारा डि. से.)

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned