दौसा में जमी बर्फ, अब राजधानी की बारी! बीती रात जयपुर की सबसे सर्द रात

उत्तर राजस्थान में शीतलहर, कुछ स्थानों पर पाला पडऩे का अंदेशा...

By: dinesh

Published: 02 Jan 2018, 12:17 PM IST

जयपुर। बीते चौबीस घंटे में उत्तर पूर्वी हिस्सों में छाए कोहरे से प्रदेश में मौसम ने पलटा खाया और ज्यादातर इलाकों में रात में पारा सामान्य से कम रहने पर कड़ाके की सर्दी से जनजीवन प्रभावित रहा है। सीकर के फतेहपुर में जहां बीते दो दिन से रात में पारा जमाव बिंदू पर ठहरा रहा। वहीं बीती रात पारा शून्य से नीचे दर्ज होने पर हाडक़ंपाने वाली ठंड कस्बे के बाशिंदों को महसूस हुई। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर आज न्यूनतम तापमान माइनस 0.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।

 

दौसा में जमी बर्फ
दौसा में भी आज सवेरे पौधों पर बर्फ की परत देखी गई। उत्तरी राज्यों में मौसम के मिजाज में हो रहे बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों में प्रदेश में भी सर्दी के तेवर तीखे रहने के संकेत दिए हैं।

 

बीती रात जयपुर में सीजन की सबसे सर्द रात
बीती रात राजधानी में सीजन की सबसे सर्द रात रही और न्यूनतम तापमान में पारा पहली बार 7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। बीते दिसंबर माह में जहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री व उससे ज्यादा रहा वहीं पहली बार पारा 8 डिग्री से नीचे गया और राजधानी में कड़ाके की सर्दी से शहरवासी धूजते रहे।

 

पड़ सकता है पाला
आज सुबह शहर के बाहरी इलाकों में कोहरे का असर भी रहा। हवा में नमी के कारण गलन भी महसूस हुई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे में शीतलहर चलने की आशंका है। इससे तापमान में और अधिक गिरावट आएगी। उत्तर राजस्थान में शीतलहर, कुछ स्थानों पर पाला पडऩे का अंदेशा भी मौसम विभाग ने जाहिर किया है।

 

प्रदेश में नए साल के साथ ही सर्दी ने फिर जनजीवन को जकड़ लिया है। प्रदेश के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सोमवार को तापमान जमाव बिंदु पर आ गया। पारा शून्य डिग्री पर आने से खुले पानी पर भी बर्फ तैरती दिखी। गलन के साथ ही शीतलहर चलने से शेखावाटी, अलवर, जोधपुर , जैसलमेर और बाड़मेर में भी तापमान लुढक़ गया। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जबकि चूरू में 2.4 डिग्री के साथ कड़ाके की सर्दी रही। कई स्थानों पर लोग अलाव तापकर सर्दी से राहत पाते नजर आए।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned