scriptअब आपको बिना प्रीपेड मीटर नहीं मिलेगा अस्थाई बिजली कनेक्शन | Temporary electricity connection will not be available without prepaid | Patrika News

अब आपको बिना प्रीपेड मीटर नहीं मिलेगा अस्थाई बिजली कनेक्शन

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2021 08:52:04 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

पहले करना होगा मीटर रिचार्ज, तभी मिलेगी बिजली

अब आपको बिना प्रीपेड मीटर नहीं मिलेगा अस्थाई बिजली कनेक्शन

अब आपको बिना प्रीपेड मीटर नहीं मिलेगा अस्थाई बिजली कनेक्शन

भवनेश गुप्ता
जयपुर। बिजली का अस्थाई कनेक्शन अब प्रीपेड मीटर के बिना नहीं मिलेगा। जयपुर डिस्कॉम ने भुगतान की लम्बी प्रक्रिया, बकाया राशि समय पर नहीं मिलने और हर माह दोबारा नवीनीकरण कराने की बंदिश के कारण यह फैसला किया है। अब उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई तब ही मिलेगी, जब वह मीटर को रिचार्ज कराएगा। डिस्कॉम ने सभी 13 जिलों (सर्किल) में इसकी पालना करने के निर्देश दे दिए हैं। पर्याप्त संख्या में प्रीपेड मीटर उपलब्ध होने के बाद डिस्कॉम ने सभी सर्किल में यह व्यवस्था लागू की है। जयपुर डिस्कॉम में हर माह औसतन 28 हजार से ज्यादा अस्थाई कनेक्शन लिए जा रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा जयपुर शहर में है।
डेढ़ गुना ज्यादा दर अस्थाई कनेक्शन की
-मकान, दुकान, औद्योगिक निर्माण, शादी-विवाद समारोह, धार्मिक अनुष्ठान सहित अन्य कार्यों के लिए बिजली का अस्थाई कनेक्शन लिए जाते रहे हैं। इसके लिए बिजली की समान्य दर से डेढ़ गुना दर निर्धारित है।
-अस्थाई कनेक्शनधारी से पहले अनुमानित तौर पर एडवांस राशि ली जाती है और उपभोक्ता को हर माह कनेक्शन नवीनीकरण कराना पड़ता रहा है।
-डिस्कॉम्स में ऐसे बकायादारों और विवादों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कई सर्किल में बकाया भुगतान समय पर नहीं मिला।
यह है प्रीपेड मीटर
प्रीपेड मीटर में आपको बिजली सप्लाई के लिए पहले रिचार्ज करना होता है। रिचार्ज करने के बाद ही आप बिजली का उपयोग कर सकते हैं। जैसे ही मीटर का रिचार्ज खत्म होता है, वैसे ही बिजली आपूर्ति स्वत: बन्द हो जाती हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह मोबाइल रिचार्ज की तरह है। इससे डिस्कॉम्स को फायदा यह है कि बिना झंझट और बिजली उपयोग करने से पहले ही उसके खाते में रोकड़ पहुंच जाएगी।

-बेहतर व्यवस्था के लिए अस्थाई कनेक्शन के लिए प्रीपेड मीटर अनिवार्य किया गया हैं। इससे उपभोक्ताओं पर भी बार—बार नवीनीकरण कराने की बंदिश नहीं रहेगी।
-पी.के गुप्ता, अधीक्षण अभियंता (कॉमर्शियल), जयपुर डिस्कॉम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो