बारिश ने ठंडे किए गर्मी के तेवर

chandra shekar pareek

Publish: Jun, 12 2019 10:46:21 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

झुलसाने वाली गर्मी के बाद बुधवार को प्रदेश में जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं राजधानी में लगातार दूसरे दिन हुई बारिश से काफी सुकून मिला। इससे पहले भी दिन में बादलों की आवाजाही होने से तापमान अधिक बढ़ नहीं पाया।

हालांकि मौसम विभाग के अनुसार पारा अभी सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं गर्मी में लगातार तपने वाला चूरू भी ४७ डिग्री के पारे पर आ जाने के बाद रेड अलर्ट से बाहर हो गया।

शेखावाटी में अभी भी तपन
अंचल में बुधवार को भी प्रचंड गर्मी का दौर जारी रहा। हालांकि बुधवार को करीब 15 दिन बाद चूरू से रेड अलर्ट का साया हट गया लेकिन अभी भी लोगों को लू से राहत नहीं है। दोपहर के समय सड़कें गर्मी से दहक रही थी। लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। चार बजे तक बाजारों में सन्नाटा सा रहा।

दिन ठंडा तो रात में बढ़ी तपिश

दिन का पारा कुछ कम हुआ तो रात का पारा करीब चार डिग्री बढ़ गया। चूरू में मंगलवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। बुधवार को अधिकतम पारा 47.० तो न्यूनतम 33.1 डिग्री डिग्री दर्ज किया गया। जो इस सीजन की सबसे गर्म रात रही।

14 जिलों में सामान्य हुआ तापमान

बुधवार को प्रदेश के 14 जिलों में तापमान सामान्य हो गया लेकिन पश्चिमी राजस्थान के चूरू समेत आठ जिलों में अगले तीन दिन तक हल्की गर्म हवाएं चलेंगी। यहां रात का पारा बढऩे से रात की गर्मी का असर बढ़ गया है। पूर्वी राजस्थान के सात जिलों में हल्की गर्म हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा प्रदेश में अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, जोधपुर व पाली में तापमान सामान्य हो गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned