scriptदस दिन की छुट्टी ने बदल डाली जापान की जीडीपी | Ten days holiday changed Japan's GDP | Patrika News

दस दिन की छुट्टी ने बदल डाली जापान की जीडीपी

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2019 06:48:36 pm

Submitted by:

pushpesh

-जीडीपी में उछाल की बड़ी वजह अप्रेल – मई में हुई दस दिन की छुट्टी है। जापान के नए सम्राट नारूहितो के राजगद्दी संभालने की खुशी में 25 अप्रेल से 5 मई तक छुट्टी की गई थी।

पिछले वर्ष की तुलना में इस अवधि में 4 फीसदी खपत बढ़ी

दस दिन की छुट्टी ने बदल डाली जापान की जीडीपी

जयपुर.

जापान में अप्रेल से जून की अवधि में स्थानीय खपत में वृद्धि के चलते सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि दर्ज की है। जापान के सामने अक्टूबर में नियोजित उपभोग कर दर में वद्धि और अमरीका-चीन के बीच व्यापारिक तनाव का बढऩा बड़ी चुनौती है। अप्रेल-जून में वास्तविक आर्थिक विकास दर एक से बढक़र 1.8फीसदी हो गई, जो निजी संस्थाओं के अनुमान से एक फीसदी कम है। तिमाही को आधार मानें तो जीडीपी 0.4 फीसदी बढ़ी है। जीडीपी में इस बदलाव के लिए निजी उपभोग का 0.3 फीसदी योगदान रहा। इस बदलाव में सबसे बड़ा योगदान मई में हुई दस दिन की छुट्टी, जिसे रीवा कहा जाता है। यानी नए युग की शुरुआत। जापान के नए सम्राट नारूहितो के राजगद्दी संभालने की खुशी में 25 अप्रेल से 5 मई तक छुट्टी की गई थी। जिसके चलते आर्थिक विकास में अभूतपूर्व सुधार आया।
होटलों में बढ़ी बुकिंग, किराए में भी मुनाफा
जापान के संचार मंत्रालय के मुताबिक पिछले वर्ष की तुलना में इस अवधि में 4 फीसदी खपत बढ़ी है। इस दौरान पर्यटन के चलते हवाई किराए और होटल आदि में ठहरने के कारण पिछले चार वर्ष में सबसे ज्यादा खर्च किया गया। प्रमुख टे्रवल एजेंसी जेटीबी कॉर्प के मुताबिक दस दिन में घरेलू और विदेशी यात्राओं की संख्या 40 फीसदी तक बढ़ी। इस अवधि में यात्रा से आय 45 गुना बढक़र 2.7 बिलियन येन हो गई। हालांकि इस अवधि में ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पादन में 29.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो