तेंदुलकर ने जीता लॉरेस स्पोर्टिग मूमेंट अवार्ड

बर्लिन। भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ( Sachin Tendulkar ) ने लॉरेस स्पोर्टिग ( Laureus Sporting ) मूमेंट अवार्ड अपने नाम किया है। भारत ने साल 2011 में 28 साल बाद क्रिकेट विश्व कप ( Cricket World Cup ) जीता था और यह विश्व कप सचिन का आखिरी विश्व कप था। इस जीत के बाद भारतीय खिलाडिय़ों ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले ( God of Cricket ) सचिन को अपने कंधों पर उठा लिया था, इसी पल को बीते 20 साल में लॉरेस स्पोर्टिग मूमेंट यानि लॉरेस सर्वश्रेष्ठ पल का अवार्ड मिला है।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 18 Feb 2020, 07:57 PM IST

सचिन का सपना था कि वह विश्व कप टीम का हिस्सा बनें। 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप के फाइनल में हालांकि उनका यह सपना टूट गया था। रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली भारत को मात दी थी। लेकिन भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 में सचिन के घर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल में श्रीलंका को हरा खिताब अपने नाम किया था। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने 46 साल के सचिन को यह अवार्ड सौंपा।
सचिन ने अवार्ड मिलने के बाद कहा, 'यह अविश्वसनीय है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कप जीतने की भावना को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। कितनी बार ऐसा होता है कि किसी टूर्नामेंट में अलग-अलग तरह के विचार निकल कर सामने आते हैं। बहुत कम होता है कि पूरा देश एक साथ मिलकर जश्न मनाए।Ó
मेसी, हेमिल्टन ने साझा किया लॉरेस स्पोटर्समैन अवार्ड
बर्लिन। स्टार फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी और एफ१ ड्राइवर लुइस हेमिल्टन को संयुक्तरूप से प्रतिष्ठित लॉरेस वल्र्ड स्पोसर्टमैन ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला है। छह बार के फॉर्मूला-1 विश्व चैम्पियन हेमिल्टन और छह बार फीफा वल्र्ड प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीतने वाले मेसी द्वारा 2019 में हासिल की गई उपलब्धियां बहुत समान दर्जे की रही और इसलिए ज्यूरी भी इनमें से किसी एक नाम पर सहमत नहीं हो सकी नतीजन 20 साल के इतिहास में पहली बार यह अवार्ड साझा किए गए। जिम्नास्टिक में नई इबारत लिखने वाली सिमोने बाइल्स को तीसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवार्ड मिला है।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned