scriptTension in Congress over selection candidates in Rajya Sabha election | राज्यसभा चुनाव: उम्मीदवारों के चयन पर दुविधा में कांग्रेस, आधा दर्जन जातियां हुई लामबंद | Patrika News

राज्यसभा चुनाव: उम्मीदवारों के चयन पर दुविधा में कांग्रेस, आधा दर्जन जातियां हुई लामबंद

-जाट, राजपूत, गुर्जर, एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग से राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की मांग ने जोर पकड़ा, कांग्रेस से जुड़े इन जातियों के नेताओं ने भी बुलंद की आवाज, जयपुर से दिल्ली तक लॉबिंग हुई तेज, बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस में राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने का दबाव ज्यादा

जयपुर

Published: May 26, 2022 11:27:33 am

जयपुर। प्रदेश की रिक्त हुई हो रहीं चार राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन का दौर शुरू हो गया है। हालांकि अभी तक भाजपा और सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। संख्या बल के लिहाज से 3 सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है तो 1 सीट भाजपा के खाते में जा सकती।

ashok gehlot
ashok gehlot

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों को लेकर दुविधा में हैं, एक ओर जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी आलाकमान पर केंद्रीय नेताओं को राज्यसभा भेजने दबाव है तो वहीं राजस्थान में भी अब विभिन्न जातियों ने अपने-अपने वर्ग से राज्यसभा भेजे जाने का दबाव कांग्रेस पार्टी पर बढ़ाना शुरू कर दिया है।

करीब आधा दर्जन जातियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और आलाकमान से उनकी जाति से जुड़े नेताओं को राज्यसभा में प्रतिनिधित्व देने की मांग बुलंद की है। हालांकि इन जातियों में कई जातियां ऐसी भी हैं जो कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक माना जाता है, इसलिए किन जातियों को राज्यसभा में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा और किसी नहीं, इसे लेकर सत्ता और संगठन दुविधा में चल रहे हैं।

राज्यसभा उम्मीदवार के लिए इन जातियों ने बुलंद की आवाज
प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर जिन जातियों ने आवाज बुलंद की है उनमें एसटी, राजपूत, गुर्जर, जाट और अल्पसंख्यक वर्ग से जुड़े नेताओं को राज्यसभा में भेजे जाने की मांग ने जोर पकड़ा हुआ है।

राजपूत वर्ग से राज्यसभा भेजे जाने की मांग को लेकर राजपूत समाज लंबे समय से कांग्रेस पार्टी से मांग कर रहा है, राजपूत समाज से उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर जयपुर से दिल्ली तक जबरदस्त लॉबिंग भी चल रही है। समाज के बड़े नेता भी इस मांग को कई बार उठा चुके हैं।


0वही गुर्जर समाज से भी राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की मांग ने जोर पकड़ा हुआ है। कांग्रेस विधायक और देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर अवाना का भी कहना है कि गुर्जर समाज का व्यक्ति राज्यसभा में भेजा जाना चाहिए।

चूंकि राजस्थान में 70 से 75 विधानसभा सीटों पर गुर्जर समाज के लोग रहते हैं और 10 से 15 लोकसभा सीटें ऐसी हैं जिनमें गुर्जर समाज की संख्या अच्छी है। आजादी से लेकर आज तक गुर्जर समाज से कोई व्यक्ति राज्यसभा में नहीं गया, इसलिए पार्टी हाईकमान और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इस मांग पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

परंपरागत वोट बैंक एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग का भी दबाव

इधर कांग्रेस पार्टी की सबसे बड़ी परेशानी परंपरागत वोट बैंक को लेकर है। कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक माने जाने वाला एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग से भी राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की मांग ने जोर पकड़ा हुआ है।

कांग्रेस से जुड़े एसटी वर्ग के नेताओं ने जयपुर से लेकर दिल्ली तक लगातार इस से लेकर लॉबिंग कर रहे हैं तो वहीं अल्पसंख्यक वर्ग से जुड़े नेता भी सोनिया गांधी और राहुल गांधी से लगातार मांग कर रहे हैं कि अल्पसंख्यक वर्ग का व्यक्ति राज्यसभा में भेजा जाना चाहिए।कांग्रेस गलियारों में भी इस बात की चर्चा है कि पार्टी के सामने सबसे बड़ी दुविधा यही है कि वह संख्या बल के लिहाज से 2 सीटें तो आसानी से जीत जाएगी लेकिन तीसरी सीट पर उसे जोड़-तोड़ की राजनीति के तहत प्रयास करने होंगे। ऐसे में तीनों सीटों पर परंपरागत वोट बैंक को मौका दिया जाए या फिर बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए अन्य जातियों को राज्यसभा में भेजा जाए, इसे लेकर उच्च स्तर पर भी मंथन चल रहा है।

2 सीटों पर केंद्रीय नेताओं को भेजे जाने की चर्चा

कांग्रेस हलकों में चल रही चर्चाओं की माने तो राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से 2 सीटों पर केंद्रीय नेताओं को भेजे जाने की चर्चा है और एक सीट पर प्रदेश के किसी नेता को राज्यसभा भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि जातिगत और क्षेत्रीय संतुलन के आधार पर ही कांग्रेस में तीनों सीटों पर उम्मीदवारों का चयन किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईपीएम मोदी पहुंचे काशी, बिताएंगे चार घंटे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, सुरक्षा में लगे 10 हजार जवानED के एक्शन से घबराए Vivo निदेशक देश छोड़कर भागे, जांच से तिलमिलाया चीनMaharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को फिर लगा तगड़ा झटका, अब ठाणे नगर निगम के 67 में से 66 पार्षद शिंदे खेमे में हुए शामिलदो समुदायों के झगड़े के बाद फैली अफवाह, करौली में एक घंटे रहा दहशत का माहौल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.