पुलवामा आतंकी हमला: हर कोई बनना चाहता है दर्द में भागीदार, लोग आए आगे

पुलवामा आतंकी हमला: हर कोई बनना चाहता है दर्द में भागीदार, लोग आए आगे

neha soni | Updated: 17 Feb 2019, 02:33:14 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मदद के लिए बढे हाथ

जयपुर. जयपुर के पूर्व राजपरिवार ने प्रदेश के पांचों शहीदों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए देने की घोषणा की है। पूर्व राजपरिवार की सदस्य पद्मिनी देवी और दीया कुमारी ने कहा कि उनके परिवार का भारत की बहादुर सेना के साथ बहुत गहरा रिश्ता रहा है। दिवंगत ब्रिगेडियर भवानी सिंह ने भारतीय सेना में सेवा दी और 1971 भारत-पाक युद्ध में उनकी सेवा के बदले महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

भेंट करेंगे परिजनों को शहीदों की मूर्ति
पिंकसिटी प्रेस क्लब में श्रद्धांजलि कार्यक्रम में जानेमाने मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति ने शहीदों को परिजनो को शहीदों की मूर्ति भेंट करने की घोषणा की। कार्यक्रम में गुलजार हुसैन ने वायलिन पर वंदेमातरम और रघुपति राघव राजाराम की धुन बजाकर स्वरांजलि दी। तिलक गीताइ, ईश्वरदत्त माथुर, अनिल मारवाड़ी भी मौजूद थे।

संस्कृत विवि ने दिया एक दिन का वेतन
जगद्गुरू रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में शहीदों के परिजनों के लिए दिया। शिक्षकों ने शांति पाठ
सभा में वैदिक मंत्रों का पाठ करते हुए हुतात्माओं के मोक्ष की कामना की। कुलसचिव अशोक शर्मा, निदेशक सुभाष शर्मा आदि मौजूद थे।

मंदिर महंत देंगे 6 लाख 11 हजार रु.
गोविंददेवजी मंदिर में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने शहीदों के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष में पांच लाख रुपए और जयपुर के शहीद रोहिताश लांबा को 1 लाख 11 हजार रुपए देने की घोषणा की।

घूमर रद्द, 10 लाख शहीदों के परिवारों को
राजस्थान विवि में 20 फरवरी से होने वाले सांस्कृतिक आयोजन घूमर को रद्द कर दिया गया है। खर्च होने वाले दस लाख रुपए मुख्यमंत्री सहायता कोष में भेजे जा रहे है। छात्रसंघ अध्यक्ष विनोद जाखड़ ने बताया कि इस समय पूरा देश शोकग्रस्त है।कार्यक्रम के टेंट भी लगना शुरू हो गया था, जिसमें एक लाख रुपए भी खर्च हो चुके हैं।

 

बच्चों व आश्रितों को नि:शुल्क शिक्षा
विवि प्रशासन ने शहीदों के बच्चों व आश्रितों को विवि व संबंधित कॉलेजों में नि:शुल्क शिक्षा देने का भी वादा किया है। कुलपति राकेश कोठारी ने बताया कि बम ब्लास्ट के शहीदों के आश्रितों को पहले ही नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है। उनके साथ ही शहीदों के बच्चों को भी नि:शुल्क शिक्षा देंगे। सिंडीकेट में यह योजना पास करवा लेंगे।

शहीदों के परिवारों को एक-एक लाख
राजस्थान शिक्षक संघ (सियाराम) की ओर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए शहीद स्मारक पर कैंडल मार्च का आयोजन किया गया। मार्च ज्योति नगर थाने से लेकर शहीद स्मारक तक निकाला गया। संघ के प्रदेशाध्यक्ष सियाराम शर्मा ने प्रदेश के सभी शहीद जवानों के परिवारों को एक-एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता करने की घोषणा की।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned