टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग : विंडीज का इंग्लैंड को झटका

भारत नंबर वन पर कायम, 8वें नंबर से 7वें स्थान पर पहुंची वेस्टइंडीज टीम, इंग्लैंड टीम की नेट रन रेट में गिरावट

By: satish

Published: 13 Jul 2020, 11:35 PM IST

नई दिल्ली। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथप्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले का नतीजा वेस्टइंडीज के पक्ष में गया। मेहमान टीम वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट से मिली जीत के साथ आइसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 की अंकतालिका में भी थोड़ा बदलाव हो गया है।
एक पायदान खिसकी द. अफ्रीका
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच होने के साथ ही वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका को भी अपडेट कर दिया है। इस नई अपडेट में पाया गया है कि वेस्टइंडीज की टीम 8वें पायदान से उठकर 7वें पायदान पर पहुंच गई है। इस बीच साउथ अफ्रीका की टीम 7वें से 8वें पायदान पर खिसक गई है। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने अपना चौथा स्थान बरकरार तो रखा है, लेकिन टीम के नेट रन रेट में गिरावट आई है।
टीम इंडिया ने जीती तीन टेस्ट सीरीज
आइसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारतीय टीम 9 मैचों में से 7 मैच जीतकर नंबर एक पर बनी हुई है। भारत ने अब तक खेलीं चार टेस्ट सीरीजों में से 3 सीरीज जीती हैं, जबकि पांचवीं सीरीज भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर में खेलनी है। इसी सीरीज के बाद तय होगा कि आइसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कौन नंबर वन होता है, क्योंकि भारत 360 अंकों के साथ टॉप पर जरूर है, लेकिन दूसरे नंबर पर 296 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया है।
मैचों की संख्या के अंकगणित में उलझी इंग्लैंड
इंग्लैंड की बात करें तो ये उसकी तीसरी सीरीज है, क्योंकि इससे पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी सीरीज खेली थी। एशेज सीरीज तो 2-2 से बराबर रही थी, लेकिन इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को बुरी तरह से हराया था। हालांकि, ज्यादा मैचों की सीरीज होने के कारण टीम को अभी तक सिर्फ 146 ही अंक मिले हैं, जबकि 3 मैच जीतने वाली न्यूजीलैंड को 180 अंक मिले हैं, क्योंकि जब दो मैचों की सीरीज होती है तो एक मैच 60 अंक का होता है। तीन मैचों की सीरीज में मैच 40 अंक का होता है, जबकि चार मैचों की सीरीज में अंकों की संख्या सिर्फ 30 होती है।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned