script

अब पता चलेगा सब्जी में कितना कीटनाशक, 6 करोड़ की लागत से लैब तैयार

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2017 02:35:26 pm

अब सब्जी व अन्य खाद्य पदार्थों में कितनी मात्रा में जानलेवा कीटनाशक और घातक लोह तत्व हैं। इसकी जानकारी आसानी से हो सकेगी।

Test for Pesticides in Vegetables
जयपुर। अब सब्जी व अन्य खाद्य पदार्थों में कितनी मात्रा में जानलेवा कीटनाशक और घातक लोह तत्व हैं। इसकी जानकारी आसानी से हो सकेगी। सब्जियों में घातक कीटनाशक और लोह तत्वों की मात्रा को जांचने के लिए छह करोड़ रुपए से ज्यादा लागत की लैब बन कर तैयार हो गई है और जल्द ही इस लैब में जांच का कार्य शुरू हो जाएगा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में कीटनाशकों के प्रयोग से उगाई गई सब्जियां सेहत के लिए कितनी हानिकारक हैं इसे लेकर राज्य सरकार चिंतित थी और साथ ही खाद्य पदार्थों में लोह तत्वों की मौजूदगी को लेकर भी कई स्तर पर भी चिंता व्यक्त की गई थी।
वहीं सब्जियों में बढ़ते कीटनाशकों के प्रयोग व इनके प्रयोग से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों की बात भी चिकित्सकों से लेकर कई मंचों तक उठती रही है। आखिर लंबे इंतजार के बाद राज्य सरकार ने इस लैब को छह करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया है। अब इस लैब में सब्जियों में मौजूद घातक कीटनाशकों की मात्रा का पता चला सकेगा।
वहीं सब्जियों के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद लोह तत्वों का भी पता चल सकेगा। चिकित्सकों का कहना था कि सब्जियों में मौजूद जहलीले कीटनाशक अवशेष पेट में विकार तो पैदा ही करते हैं। साथ ही किडनी और लिवर के लिए भी बेहद खतरनाक होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो