scriptथैलेसीमिया बच्चों की अपील, ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करें | Thalassemia appeals to children, donate more and more blood | Patrika News

थैलेसीमिया बच्चों की अपील, ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करें

locationजयपुरPublished: May 08, 2020 07:24:51 pm

Submitted by:

manoj sharma

– ओ नेगेटिव, एबी पॉजिटिव, एबी नेगेटिव की कमी

download.jpg
जयपुर. लॉकडाउन के चलते अस्पतालों में ब्लड डोनेशन नहीं होने से थैलेसीमिया पीडि़त बच्चों को काफी परेशानी हो रही है। शहर के अस्पतालों के ब्लड बैंकों में स्थिति यह हो गई है कि ओ नेगेटिव, एबी पॉजिटिव, एबी नेगेटिव की कमी हो गई है। प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में करीब 500 यूनिट ब्लड ही उपलब्ध हैं। थैलेसीमिया बच्चों को 10 से 15 दिन में खून चढ़वाना पड़ता है।
एसएमएस से मिली जानकारी के अनुसार लॉकडाउन से पहले रोजाना 60-70 यूनिट ब्लड बच्चों को चढ़ता था। अब कोरोना के कारण करीब 25-30 बच्चे की ब्लड के लिए आ रहे हैं। इसलिए रोजाना 30-35 यूनिट ब्लड की डिमांड हैं। प्रदेश में करीब तीन हजार बच्चे और जयपुर में करीब 650 बच्चे थैलेसीमिया से पीडि़त है।
एसएमएस ब्लड बैंक के सीनियर डेमोस्टे्रटर डॉ. महावीर सैनी ने बताया कि एसएमएस अस्पताल की ओर से सभी थैलेसीमिया बच्चों को उच्च गुणवत्ता का रक्त(फ्रेश पिनोटाइटिक मैच, नेट टेस्टेड ब्लड और ल्यूकोसाइट रहित) उपलब्ध करवाया जा रहा है। वॉलेंटियर ब्लड डोनेशन कम होने से थैलेसीमिया पीडि़त बच्चों को फे्रश ब्लड सप्लाई करने में परेशानी आ रही है।
डिजिटल तरीके से मनाया गया थैलेसीमिया डे
शुक्रवार को थैलेसीमिया बच्चों के लिए एसएमएस से संलग्न अस्पतालों में ब्लड डोनेशन कैंप लगाए गए। थैलेसीमिया चिल्ड्रन सोसायटी और आर्ट प्रमोशन एंड सर्विसेज की ओर से हर साल थैलेसीमिया दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता था। सोसायटी के अध्यक्ष नरेश भाटिया और अजय अग्रवाल ने बताया कि इस बार लॉकडाउन की वजह से थैलेसीमिया दिवस डिजिटिल तरीके से मनाया गया। इसमें सभी डॉक्टर बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए वीडियो के माध्यम से गाना सुनाया।
कृपया ब्लड डोनेशन कम नहीं होने दें
हमें हर 15 दिन में ब्लड की जरूरत होती है। कोराना वायरस की वजह से लॉकडाउन पीरियड में ब्लड डोनेशन कम हो रहे हैं। आप सभी से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा रक्तदान कर ब्लड बैंकों में रक्त उपलब्ध करवाएं, ताकि हम समय पर ब्लड चढ़वा सकें और ब्लड बैंकों में भी रक्त की उपलब्धता हमेशा बनी रहे।
– इशिका, उम्र 7 साल

ट्रेंडिंग वीडियो