'थारो भाई' में राजस्थानी संगीत के दो सितारे एक बार फिर साथ

'थारो भाई' में राजस्थानी संगीत के दो सितारे एक बार फिर साथ

By: Rakhi Hajela

Published: 05 Apr 2021, 07:51 PM IST


जयपुर, 5 अप्रेल
समकालीन राजस्थानी संगीत की दुनिया के दो सिरमौर सितारे गायिकी में राजा हसन और गीत लेखन में धनराज दाधीच एक बार फिर साथ आकर नया गाना लाए हैं . थारो भाई । इस गीत का संगीत मिस्टर मैक्स ने दिया है, यह गीत हाल ही राणा जी म्यूजिक लेबल पर यूट्यूब के साथ संगीत की दुनिया के प्रमुख सारे प्लेटफॉर्म पर आया है। गीतकार और गायक जोड़ी की पहली जुगलबंदी पिछले साल बन्ना जद चाले गीत से हुई थी और यह गीत अब तक 3 मिलियन से अधिक यू ट्यूब व्यूज हासिल करने वाला गीत बना है। थारो भाई के बाद भी दोनों अगले गीत पर काम कर रहे हैं जो जल्दी ही रिलीज होगा।
इस गीत के गीतकार यानी मंचीय कविता के भी लोकप्रिय कवि धनराज दाधीच ने 500 से अधिक राजस्थानी गीत लिखे हैं और पिछले एक दशक में राजस्थानी सिनेमा और संगीत में अपने गीतों से उल्लेखनीय जगह बनाई है। कुछ लोकप्रिय गीत खुद भी गाए हैं, कुछ गीतों के वीडियोज में फीचरिंग भी की है।
धनराज दाधीच अपने क्राफ्ट और गीतों के विषय में भी लगातार प्रयोगशील रहे हैं और उन्हें हाल ही राजस्थानी फिल्म अवॉड्र्स में बेस्ट लिरिसिस्ट का अवॉर्ड भी मिला था। मूलत: नागौर के रहने वाले दाधीच मानते हैं कि हमारे समृद्धि लोक संगीत को अगर आधुनिक संवेदना के साथ मिलाया जाए तो नई युवा पीढ़ी तक हम आसानी से और सार्थक तरीके से पहुंच सकते हैं।
धनराज दाधीच बताते हैं कि हमारा यह नया गाना दोस्ती में भाईचारे की भावना को संगीत की धुनों पर पार्टी मूड पर सेलिब्रेट करता है जिसे शाम की महफिल या वीकेंड पार्टियों में महसूस किया जाएगा और यह ऐसा ख्याल है जिसे अब तक हमारे रीजनल संगीत में नहीं छुआ गया है और हमने युवाओं की पार्टी के तरीके से इस बात को कहने की कोशिश की है और इस गहरी भावना और संदेश को नई पीढ़ी तक पहुंचाने का यही तरीका हमें सबसे सही लगा है। यह गीत मुम्बई के पंचम स्टूडियो में रिकॉर्ड हुआ है।
प्यार का पंचनामा, लवयात्री, मिशन मंगल जैसी हिट बॉलीवुड फिल्मों में गा चुके गायक राजा हसन जो बीकानेर के रहने वाले हैं, कहते हैं कि बॉलीवुड की फिल्मों में गाने के बीच बीच में जब भी मुझे मौका मिलता है तो मैं अपनी जड़ों के लिए समय निकालता हूं और अच्छा राजस्थानी गाना मिलता है तो मैं जरूर गाता हूं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned