script

जयपुर की वो चुनावी जीत जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई..

locationजयपुरPublished: May 05, 2019 12:38:55 am

Submitted by:

abdul bari

1962 के लोकसभा चुनाव ( lok sabha election in rajasthan) में गायत्री देवी स्वतंत्र पार्टी से उम्मीदवार बनीं और जीत हासिल की, लेकिन इस दौरान एक ऐसी जीत हुई जो गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो गई।

जयपुर
महारानी गायत्री देवी भारतीय राजनीति में ब्यूटी विद ब्रेन वाली शख्सियत के तौर पर याद की जाती हैं। विश्व स्तर की जानी मानी वोग पत्रिका द्वारा महारानी गायत्री ( Maharani Gayatri Devi ) को दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत महिलाओं की श्रेणी में रखा था। तीसरे आम चुनाव से पहले राजस्थान की चुनावी स्थिति ‘सामंत बनाम कांग्रेस’ बनती भांपकर तत्कालीन मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाड़िया ने जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी से संपर्क किया। उस समय स्वतंत्र पार्टी का भी जन्म हो चुका था। डूंगरपुर में महारावल लक्ष्मण सिंह, अलवर से राजा प्रताप सिंह, कोटा के महाराजा और जोधपुर रियासत के सामंत एवं जागीरदार चुनाव के लिए एकजुट हो रहे थे।
1962 के लोकसभा चुनाव ( lok sabha election in rajasthan) में गायत्री देवी स्वतंत्र पार्टी से उम्मीदवार बनीं और जीत हासिल की, लेकिन इस दौरान एक ऐसी जीत हुई जो गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो गई। आगे का दिलचस्प किस्सा जानने के लिए देखें पत्रिका की ये खास रिपोर्ट..

ट्रेंडिंग वीडियो