फ्री वैक्सीनेशन के लिए विधायक फंड से ली 3 करोड़ की राशि होगी बहाल, स्वास्थ्य सेवाओं पर होगी खर्च

- 18 से 44 साल के युवाओं के फ्री वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने ली थी 3-3 करोड़ की राशि, केंद्र की फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद विधायक कोष में वापस बहाल होगी राशि

By: firoz shaifi

Published: 09 Jun 2021, 09:27 AM IST

जयपुर। केंद्र सरकार की 18 से 44 साल के युवाओं को फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद राज्य सरकार द्वारा विधायक कोष से ली गई 3-3 करोड़ की राशि को अब राज्य सरकार फिर से बहाल करने की तैयारी में है। यह पैसा वापस विधायक कोष में जमा हो जाएगा, इसे लेकर वित्त विभाग ने मंथन शुरू कर दिया है।

हालांकि विधायक कोष में फिर से बहाल की जाने वाली 3-3 करोड़ की राशि उनके क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं पर ही खर्च की जाएगी। यह राशि सीएचसी और पीएचसी स्वास्थ्य केंद्र के विकास में खर्च होगी, जिससे कि लोगों को गांवों में बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो सकें।

केंद्र की घोषणा से मिली सरकार को राहत
वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार की ओर से 18 से 44 साल के युवाओं को फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा से राज्य सरकार को बड़ी आर्थिक राहत मिली है। केंद्र सरकार की घोषणा के बाद फ्री वैक्सीनेशन को लेकर लेकर राज्य सरकार पर पड़ने वाला 3000 करोड़ का आर्थिक बोझ अब नहीं पड़ेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार विधायक कोष से ली गई राशि, मंत्री- विधायकों और अफसरों की वेतन कटौती से लिए गए अंशदान को भी वापस कर सकती है।

विधायक कोष से जुटाए थे 600 करोड़
प्रदेश में युवाओं के फ्री वैक्सीनेशन के लिए गहलोत सरकार ने प्रदेश के 200 विधायकों के विधायक फंड से 600 करोड़ की जुटाई थी। केंद्र सरकार की ओर से घोषणा होने के बाद विपक्षी दल भाजपा ने भी विधायक फंड की राशि लौटाने की मांग की है।

गौरतलब है कि पूर्व में केंद्र सरकार की ओर से 18 से 44 साल के युवाओं को फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा नहीं से राज्य की गहलोत सरकार ने 18 से 44 साल के युवाओं को फ्री वैक्सीन लगाने की घोषणा की थी और इसका युवाओं के वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया था। फ्री वैक्सीन के चलते गहलोत सरकार 3000 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ा था। इस बोझ को कम करने के लिए गहलोत सरकार ने विधायक फंड से राशि लेने के साथ-साथ मंत्री, विधायकों और अधिकारियों की वेतन कटौती की थी।

Corona virus
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned