बंदों को एक और रोजा रखने का मिला मौका

कल ईद पर नहीं होगी सामूहिक नमाज, घर रहकर सादगी से मनाएंगे पर्व

By: Rajkumar Sharma

Published: 24 May 2020, 12:35 PM IST

जयपुर. चांद नहीं दिखाई देने से अब ईद सोमवार को मनाई जाएगी। इसी के साथ रोजेदार रविवार को ३० वां रोजा रखेंगे। लॉकडाउन के चलते पहली बार होगा कि ईद की नमाज करीब 155 साल बाद जामा मस्जिद में अदा नहीं होगी। दिल्ली रोड स्थित ईदगाह, चारदरवाजा स्थित मौलाना जियाउद्दीन साहब की दरगाह, घाटगेट स्थित मिस्कीन शाह, संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह हजरत मीर कुर्बान अली सहित अन्य जगहों पर सामूहिक नमाज अदा नहीं होगी। यहां सिर्फ चुनिंदा लोग ही नमाज अदा करेंगे। मौलानाओं ने भी पर्व को सादगी से मनाने की अपील की है।
उधर, शहर में ईद पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए हैं। अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजयपाल लांबा ने बताया कि लॉकडाउन की पालना में जो पुलिस बल लगा है, ईद पर सुरक्षा की विशेष निगरानी भी रखेगा। 4 आरएसी की अतिरिक्त कंपनी और एसटीएफ की कंपनी जयपुर कमिश्नरेट क्षेत्र में तैनात रहेगी। हालांकि कफ्र्यू क्षेत्र में लोगों से घरों में ही रहकर एक दूसरे को बधाई देने का आह्वान किया है।
नहीं जाएंगे एक दूसरे के घर
मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों के अलावा अन्य जगहों पर रहने वाले लोग इस बाद ईद के मौके पर अपने घर से रहकर पर्व को मनाएंगे। ईद के दिन परिवारजन और करीबी रिश्तेदारों के यहां जाकर मुबारकबाद देते थे। इस बार यह काम मोबाइलों पर संदेश भेजकर किया जाएगा। खीर, सिवइयों के अलावा नमकीन पकवान बनाए जाएंगे।

Rajkumar Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned